Computer या Laptop की Speed कैसे बढ़ाएं? अपनाए ये 5 तरीके

Computer ki Speed Kaise badhaye: क्या आपका लैपटाप या कम्प्युटर slow चलता है? क्या आपका कम्प्युटर बार-बार हैंग होता है? क्या आपका कम्प्युटर overload होने से बंद हो जाता है? तो ये article आपके लिए ही है। मैं यहाँ आपको बताऊंगा वो 5 तरीके जिनसे आपका laptop पहले के मुक़ाबले fast चलेगा और हैंग होना बंद हो जाएगा।

कम्प्युटर की स्पीड कैसे बढ़ाए?

computer(लैपटाप) के स्लो चलने के पीछे कई वजह हो सकती है। अगर आपके computer का software नया व hardware पुराना हो तब भी काफी बार हैंग होने की दिक्कत आती है। यहा मैं कुछ टिप्स के बारे मे जानकारी दूंगा जिन्हे आप try करे जिससे आपका computer या laptop fast चलने लगेगा।

कम्प्युटर की स्पीड कैसे बढ़ाए
कम्प्युटर की स्पीड कैसे बढ़ाए

कम्प्युटर को फास्ट बनाने के तरीके

1. अनवांटेड प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें

हमारे कंप्यूटर में काफ़ी अवांछित एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल की हुई होती है जीका हम उपयोग नहीं करते फिर भी वे ऐप्स हमारे कंप्यूटर के बैकग्राउंड में चलती रही है। ये एप्लिकेशन आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को धीमी कार्ति है। अवांछित अनुप्रयोगों में अगर को हटा दे जिन्का हमें कोई काम नहीं है तो हमारा कंप्यूटर पहले के मुकबल फास्ट हो जाएगा।

How to remove the unwanted application: –

तरीका 1 – Control panel के माध्यम से अनइंस्टॉल करें

  • चरण 1: सर्च बार में कंट्रोल पैनल खोजें।
  • चरण 2: कार्यक्रमों पर जाएं
  • चरण 3: किसी प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें ढूंढें और चुनें
  • चरण 4: प्रोग्राम का चयन करें और डबल-क्लिक करें।
  • चरण 5: निर्देशों का पालन करें और प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें

तरीका 2 – CCleaner ऐप्स के कैमरे से सेटिंग करें

Computer ki Speed Kaise badhaye 5 Best Tricks to Speed Up Computer
  • चरण 1: सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने और इसे इन्स्टाल करने के लिए इस लिंक पर जाएं।
  • चरण 2: CCleaner एप्लिकेशन खोलें और टूल्स पर जाएं।
  • चरण 3: प्रोग्राम का चयन करें और स्थापना रद्द करें पर क्लिक करें

2. कैशे डेटा साफ़ करें

कंप्यूटर जैसे-जैसे उपयोग होता रहता है वैसा-वैसे उसमे कैशे डेटा सेव होता रहता है जो कंप्यूटर को कफी बार धीमा बनाता है। इसे लिए आप एक मुफ्त सॉफ्टवेयर CCleaner प्रयोग करें

YOU MAY READ: Windows 7 को Windows 10 Upgrade कैसे करें? [FREE]

3. स्टार्टअप ऐप को बंद करे

जब भी हम अपना कंप्यूटर करता है तो इसके साथ ही बहुत साड़ी ऐप ऑटोमैटिक स्टार्ट हो जाती है जिस वजह से कंप्यूटर बहुत स्लो लोड करता है और सीपीयू पर लोड ज्यादा होता है। इसे ठीक करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के सभी स्टार्टअप एप्लिकेशन को बंद करना पड़ेगा तकी अगली बार से वे कंप्यूटर के साथ ऑटोमैटिक स्टार्ट एन हो।

Computer ki Speed Kaise badhaye 5 Best Tricks to Speed Up Computer

स्टार्टअप ऐप्स डिसेबल करने के लिए आप अपने कीबोर्ड के Ctrl + Shift + Esc एक साथ प्रेस करें। इसके बाद आपके सामने एक टास्क मैनेजर की विंडो ओपन होगी जहां पर आपको स्टार्ट-अप का ऑप्शन मिलेगा जहां से आप स्टार्ट-अप एप्लीकेशन को डिसेबल कर सकते हैं।

4. सिस्टम प्रदर्शन सेट करे

Computer ki Speed Kaise badhaye 5 Best Tricks to Speed Up Computer

विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में अपने हीब से परफॉर्मेंस कस्टमाइज करने का ऑप्शन दिया हुआ होता है।

  • चरण 1. यह पीसी पर राइट क्लिक करें गुण चुनें करे।
  • स्टेप 2. एडवांस का ऑप्शन फाइंड करे और करे पर क्लिक करें।
  • चरण 3. प्रदर्शन विकल्प के सेटिंग पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4. बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए एडजस्ट करें को सेलेक्ट करें ओके पर क्लिक करें।

इसे आपका कंप्यूटर फास्ट हो जाएगा। यह सेटिंग्स आपके डिवाइस के परफॉर्मेंस को बढ़ा देगा परंतु आपको कई ग्राफफ़िकल समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

5. हार्डवेयर अपग्रेड करें

कई बार ऐसा होता है की आपके कंप्यूटर का हार्डवेयर पूरा रहता है और सॉफ्टवेयर नया। क्या वजह से आपके हार्डवेयर पर लोड थोड़ा ज्यादा रहता है वजह से कंप्यूटर या लैपटॉप स्लो वर्क करता है। इसे लिए आपको अपना कंप्यूटर का हार्डवेयर जैसा की रैम, सीपीयू को अपग्रेड करना होगा। ज्यादा बेहतर प्रदर्शन के लिए आप एसएसडी भी अलग से लगवा सकते हैं जो स्पीड को काई गुना बढ़ा देंगे।

Conclusion

एक कंप्यूटर के धीमे होने की कई वजह हो सकती है। समय के साथ कैशे डेटा भर जाने, हार्डवेयर के पुराने होने, वायरस के संक्रमण आदि करणों से कंप्यूटर या लैपटॉप धीमा हो सकता है। आप दिए गए तरिको की सहायता से अपने कंप्यूटर को फास्ट बना सकते हैं।
ज्यादा स्पीड प्रप्त करने के लिए आप अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करे जैसे की HDD को SSD में अपग्रेड करें, RAM को बढ़ाए, अच्छा Anti-virus इस्तेमाल करें आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published.