Phone Heating Problem क्यों करता है? [Solution]

मोबाइल phone इस्तेमाल करते समय कई बार हमें mobile heating problem देखने को मिलती है। खासकर gaming mobile phone heating issues देखने के मिलते है।

Phone Heating Problem क्यों करता है?

Phone Heat क्यों होता है?

मोबाइल फोन कई कारणों से हीट होता है। कई बार यह hardware की वजह से होता है तो कई बार बाहरी कारणो की वजह से। Phone हीट होने के निम्न कारण है –

1. Heavy Apps and Games

फोन में एकसाथ कई सारे software चलते है। फोन में कई heavy games जैसे PUBG, BGMI आदि की वजह से फोन के प्रॉसेसर पर लोड आता है। इसके अलावा ज्यादा heavy apps जैसे विडियो editing आदि apps के लगातार चलने की वजह से फोन के processor और GPU पर load पड़ता है। जिससे फोन गर्म होने लगता है।

2. Background Apps

फोन को चलाने के लिए कई system apps background में चलते रहते है। इसके साथ ही इसके बैकग्राउंड में कई सारे ऐप्स चलने से डिवाइस पर भी लोड पड़ता है। इस लोड के चलते ही फोन गर्म हो जाता है। फोन गर्म होने के साथ-साथ background apps फोन को भी slow करते है।

यह भी पढेमोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है? इसे जरूर पढे

3. Room Temperature

इसे जानना बहुत जरुरी है। आप फोन से यह उम्मीद नहीं रख सकते कि वह भी बाहर के तापमान के हिसाब से अपना तापमान बदले। हमारे देश में ज्यादातर जगहों पर तापमान 35 से 38 डिग्री के आसपास रहता है। इसमें बैटरी के तापमान को भी जोड़ ले तो हम यह मानकर चल सकते हैं कि फोन 38-40 डिग्री तापमान में काम करता है जो कि फोन के लिए कई बार अधिक भी हो सकता है।

तो इसे में आप अपने मोबाइल को सही temp. पर रखे हो मोबाइल को ज्यादा देर तक अपने जेब में न रखे खासकर गर्मी में क्योकि इससे हमारे body के तापमान से और भी वो ज्यादा गर्म होगा और जेब में हवा नहीं जा पाती है.

4. गलत चार्जर का इस्तेमाल

गलत फोन चार्जर के इस्तेमाल से भी phone overheat problem हो सकती है। हर mobile phone manufacture company अपने फोन की चार्जिंग technology advance बना रही है। हर फोन को चार्ज करने के लिए ये अधिकतर mobile companies फोन के साथ चार्जर प्रोवाइड करती है। इन फोन के चार्जर खराब हो जाने के बाद लोग अलग-अलग mobile phone charger buy करके इस्तेमाल करते है।

कई बार ये चार्जर फोन को ठीक से चार्ज नहीं कर पाते है और साथ ही फोन की battery को ज्यादा गर्म कर देते है। अगर आपको फोन चार्ज करते समय phone heating issues का सामना करना पड़ रहा है तो कोई अन्य चार्जर try करें।

5. Hardware Problem

कई बार कुछ फोन शुरुआत से ही हीट करते है। यह समस्या harware की वजह से हो सकती है। ऐसी स्थिति में अपने फोन हीटिंग इशू के बारें में ऑनलाइन सर्च करे। अगर सभी लोगो को यह समस्या आ रही है तो अपने फोन को नजदीकी service सेंटर पर दिखाये।

Phone Heating Problem Solution

अपने phone heating problem solution के लिए कुछ सामान्य steps को try करें –

1. Unwanted Apps हटाये

अपने फोन से अनावश्यक सभी apps को uninstall कर दे। ये apps आपके फोन में अनावश्यक चलेंगे इससे आपका फोन फास्ट होगा, बेहतर battery backup मिलेगा और आपका फोन कम गर्म होगा।

यह भी पढेGBWhatsApp Download जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करें

2. सही mobile charger का इस्तेमाल

यथासंभव original mobile phone charger का ही इस्तेमाल करे। सही output नहीं देने वाले चार्जर के इस्तेमाल से बचे। यदि आपका फोन चार्जिंग के समय ज्यादा गरम हो रहा है तो कोई अन्य चार्जर इस्तेमाल करके देखे।

3. सही वातावरण में फोन रखे

फोन को 0° से 35° के बीच रखने का प्रयास करे। अपने फोन को ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंडे स्थान पर न रखे। इससे फोन हीट की समस्या उत्पन्न नहीं करेगा। फोन को जींस की पॉकेट में रखने से भी बचे।

यह भी पढेWindows 11 ISO Download करें (Direct Link)

4. अधिक brightness न रखे

स्क्रीन की तीव्र bightness से फोन डिस्प्ले गरम होने लगती है। इसलिए फोन को high brightness में न चलाए। अधिक देर तक फोन को उच्च brightness में चलाने से भी बचे।

5. मोटे कवर का इस्तेमाल न करें

फोन को टूटने से बचाने के लिए covers और mobile back cases का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु ये phone covers फोन की heat को बाहर निकालने में कठिनाई पैदा करते है। इसलिए कोशिश करें की अधिक मोटे फोन covers का इस्तेमाल न हो।

ये कुछ phone heating solution थे जिससे आप अपने फोन को ज्यादा गर्म होने से बचा सकते है। अगर आपको इसके संबन्धित कोई समस्या हो या कोई सुझाव हो तो comment section में बताए।

5 Comments

  1. Mukesh kuch app mere mobile me pade hai jinko me use nahi karta jese Google Play Magzine ko kese uninstall karu. Inka to option hi nahi aata.

    1. इसके लिए आपको अपना मोबाइल रुट करना पड़ेगा। इससे अच्छा है कि आप उन सभी app को disable कर दे जिन्हें आप उपयोग में नही लाते।
      इसके लिए setting में जाकर Application manager में जाकर जिस app को disable करना चाहते है उन्हें सलेक्ट करे और disable पर क्लिक कर दे।
      धन्यवाद

  2. Der Artikel ist wirklich gut. Das Thema hat mich schon länger interessiert
    und ich konnte hier noch einiges weiterführendes finden. Ich bin schon sehr
    gespannt, weitere News zu lesen. Danke und Grüße aus Heidelberg Marco Feindler

    1. Jarur hi bataunga. Me jald hi mobile root kaise kare par ek post publish karunga jisme sabse aasan bhasha me or sabase saral vidhi se mobile rooting ke baare me bataya gaya hoga.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *