क्लाउड स्टोरेज क्या है What is cloud storage in Hindi

अगर बात करते है download की तो इसका नाम आपने जरूर सुना होगा और उसे भी किया होगा लेकिन आज मे आपको बताऊंगा की Cloud Download क्या होता है और इसका क्या फायदा होता है।

दोस्तो अगर आपने कभी महसूस किया होगा की आप कोई बड़ी फ़ाइल जैसे मूवी download करते होंगे तो आपने देखा होगा की आप जो फ़ाइल download कर रहे है उसकी स्पीड बहुत कम है जबकि बाकी download जैसे YouTube आदि की स्पीड बढ़िया होती है। वो ऐसा इसलिए की आपके मोबाइल की स्पीड तो बढ़िया है पर आगे जो सर्वर है जिस वैबसाइट से आप फ़ाइल download कर रहे है उसकी स्पीड बहुत कम हो। यह दिक्कत उस समय आती है जब आप कोई बड़े size की मूवी डौन्लोड कर रहे होंगे।
क्लाउड स्टोरेज क्या है What is cloud storage in Hindi

Cloude Storage क्या है?

अगर आप क्लाउड का नाम सुनते होंगे तो आपके दिमाग मे बादल आ रहे होंगे लेकिन मे वो बारिश वाले बादल की बात नहीं कर रहा हु। मैं यहा पर क्लाउड शब्द का उपयोग ऑनलाइन स्टोरेज के लिए कर रहा हु जहा पर आप अपनी सारी फ़ाइल को सेव कर सकते है जैसे – मूवी, विडियो, फोटो, Mp3, Music, PDF आदि और फिर जरूरत पड़ने पर आप अपने मोबाइल मे download कर सकते है और अपने दोस्तो के साथ साझा भी कर सकते है।

ऑनलाइन cloud storage कौन-कौनसे है?

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध है पर जो है उनमे से सबसे ज्यादा उपयोग मे लाया जाने वाला है Google Drive, One Drive, Mega आदि।
गूगल ड्राइव पर आपको फ्री मे 15 जीबी स्टोरेज मिलता है जबकि वही मेगा पर 50 जीबी फ्री स्टोरेज मिलता है एक अकाउंट पर।

क्या होता है क्लाउड Download?

तो दोस्तो आपको पता है की आपको कोई गाना चाहिए तो अप उसे अपने मोबाइल मे सेव कर लेते है इंटरनेट से तो इसे download कहा जाता है वैसे ही अगर आपको कोई फ़ाइल इंटरनेट से सीधे आपके ऑनलाइन स्टोरेज मे ले जानी है तो इसे क्लॉड download कहा जाता है।
 

क्लाउड download के फायदे

अगर ऐसा हो की आप कोई बड़ी फ़ाइल जैसे मूवी download कर रहे है उसमे कुछ जादू हो जाए और download स्पीड एकदम से फास्ट हो जाए तो! यहा मे जादू तो नहीं लेकिन जो आइडिया दे रहा हु वो स्पीड बढ़ा सकता है।
आपने अगर गूगल ड्राइव इस्तेमाल किया होगा की आपको पता होगा की इसकी download speed काफी बढ़िया है एवं आप कभी भी किसी भी समय उसमे से फ़ाइल download कर सकते है।
तो ऐसा कुछ किया जाए की आप जो फ़ाइल download कर रहे हो वो सीधे आपके गूगल ड्राइव मे सेव हो और फिर वहा से वो फ़ाइल आप download करे तो download स्पीड हमे काफी बढ़िया मिलेगी।

ऐसा कैसे करे

सबसे पहले आपको जो फ़ाइल download करनी है उसे अपने Google Drive(cloud storage) मे ऑनलाइन माध्यम से सेव करनी है और फिर वहा से Download करे।

YOU MAY LIKE TO READ: 6 Easy Ways to Open Blocked Sites Online Anywhere for FREE

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.