मेरे मोबाइल में क्या खराबी है पता करने के आसान तरीके!

अगर आप ढूंढ रहे है की मेरे मोबाइल में क्या खराबी है तो आप सही जगह पर है। यहा आपको बताया जाएगा की आपके फोन में क्या खराबी है और फोन में खराबी का पता कैसे लगाए? अपने फोन में प्रोब्लेम का पता आप घर बैठे कैसे लगा सकते है और घर पैठे phone repair कैसे करे?

मोबाइल का उपयोग तो हम सभी करते हैं, पर क्या कभी आपने ये सोचा है, कि जब आपका मोबाइल पुराना हो जाता है, या फिर आपका नया फ़ोन भी अगर प्रॉब्लम करने लगे तो कितना अच्छा हो अगर आप बिना बाहर जाएँ अपने मोबाइल फ़ोन से ही ये पता लगा सकें कि मेरे मोबाइल में क्या खराबी है या फिर किस वजह से मेरा मोबाइल प्रॉब्लम कर रहा है. तो दोस्तों आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं, क्योंकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही ऐप के बारे बताने जा रही हूँ, जिससे आप बहुत आसानी से ये पता लगा सकेंगे, कि Mere Mobile Mein Kya Problem Hai.

देखा जाए तो मोबाइल में खराबी आने पर हमारा फ़ोन कई तरह से प्रॉब्लम करता है, जैसे मोबाइल हैंग होना, स्लो चलना, चलते-चलते अपने आप बंद हो जाना, स्पीकर ख़राब हो जाना, बैटरी जल्दी उतर जाना या फिर देर से चार्ज होना, मोबाइल चार्ज ही ना होना, स्क्रीन ब्लैक पड़ जाना और भी ऐसी कई प्रॉब्लम्स, तो अगर आपका भी Mobile Kharab Hai तो आज इस लेख में मैं आपको आपकी इसी समस्या का समाधान बताने जा रही हूँ.

Testing phone to find problem in it मेरे मोबाइल में क्या खराबी है

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है यह कैसे पता करें?

आपके फोन में क्या समस्या है, यह पता करने के लिए आपको गूगल और प्ले स्टोर पर बहुत से ऐप्स मिल जाएँगे पर इन सभी ऐप्स में से TestM Hardware App, मोबाइल में चल रही खराबी अथवा प्रॉब्लम को बताने वाला एक बहुत ही बढ़िया एप्लीकेशन है, जिससे आप यह जान सकते हैं, कि आपके मोबाइल फ़ोन में क्या खराबी है.

TestM ऐप को आप Play Store से जाकर बिना किसी शुल्क के डाउनलोड कर सकते हैं. जब आप इसे डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेते हैं और ओपन करते हैं, तो इसमें आपको दो विकल्प शो होंगे एक Quick Test का और दूसरा Full Test का. क्विक टेस्ट में ये आपके मोबाइल का एक छोटा क्विक टेस्ट लेगा की आपके मोबाइल में क्या खराबी है और Full Test में यह ऐप आपके मोबाइल की हर एक चीज़ की अंदर से जांच करेगा जिसमें लगभग 25 से 30 मिनिट का समय लगेगा. इसकी सबसे अच्छी बात यह है, कि मोबाइल का फुल टेस्ट हो जाने के बाद यह आपको एक रिपोर्ट भी बताएगा कि आपके फ़ोन में कितनी, क्या और कौन-कौन सी खराबी हैं.

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है पता करने के लिए TesmM App
मेरे मोबाइल में क्या खराबी है पता करने के लिए TesmM App

आगे मैं आपको ऐसे ही कुछ और ऐप्स के बारे में बता रही हूँ, जिनसे आप अपने मोबाइल के ख़राब होने की वजह पता कर सकते हैं:

मोबाइल में क्या खराबी है पता करने वाले बेहतरीन ऐप्स

मोबाइल की खराबी अथवा किस वजह से आपका मोबाइल प्रॉब्लम कर रहा है, ये पता करने के लिए कुछ अन्य ऐप्स के नाम और उनकी डिटेल आपको नीचे बताई गई है:

1. Test Your Android

Test Your Android, मोबाइल टेस्टिंग करने के लिए एक बेहतरीन एप्लीकेशन है. इसे आप प्ले से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है, आप जैसे ही इसे ओपन करेंगे यह आपके मोबाइल के लगभग 30 से ज्यादा हार्डवेयर कम्पोनेन्ट्स एवं सेन्सर्स जैसे साउंड टेस्ट, कैमरा टेस्ट, टच स्क्रीन टेस्ट, फिंगरप्रिंट टेस्ट, माइक्रोफोन टेस्ट, बैटरी की जाँच इत्यादि.

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है पता करने के लिए Test Your Android App

2. Phone Doctor Plus

Phone Doctor Plus मोबाइल में हो रही प्रॉब्लम्स की जांच करने के लिए बहुत ही बढ़िया ऐप है, यह आपके मोबाइल के 40 से अधिक हार्डवेयर और सेन्सर्स की जाँच करता है. और आपके फ़ोन में क्या खराबी है कौन सा कॉम्पोनेन्ट अथवा फीचर प्रॉब्लम कर रहा है. यह सब पता करके आपको डिटेल में जानकारी देता है. अधिकतर यूजर्स मोबाइल में चल रही प्रॉब्लम का पता लगाने के लिए इस ऐप का ही इस्तेमाल करते हैं, जिस वजह से प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.1 है और इसके रिव्यु भी अच्छे दिए हुए हैं.

Phone Doctor Plus App to find problems in phone

3. Test My Device

यह ऐप भी आपके लिए Phone Test करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. इसे प्ले स्टोर से आप डाउनलोड करने के बाद जब ओपन करते हैं, तो यह आपको आपकी मोबाइल स्क्रीन पर मोबाइल के सभी ऐप्स और फीचर्स की लिस्ट शो कर देता है, आप मोबाइल के जितने कॉम्पोनेन्ट पर टिक करते हैं, यह ऐप उसकी जांच करना शुरू कर देता है और आपके मोबाइल के जो जो फंक्शन सही से काम कर रहे होते हैं, उस पर Green कलर के साथ सही का निशान आ जाता है और जिन फंक्शन में खराबी होती है, उनमें Red कलर से गलत का निशान दिखने लगता है.

Test my Device mobile app to find problems in mobile

अपना फोन ठीक कैसे करे?

अपने फोन में क्या खराबी है यहा पता करने के बाद किसी भी व्यक्ति के मन में एक ही सवाल आता है की अपने फोन को ठीक कैसे करे? क्या हम घर बैठे फोन ठीक कर सकते है या नहीं। अगर आप भी यह सोच रहे है तो बता दु की यह पूरी तरह आपके फोन की खराबी पर निर्भर करता है।

आमतौर पर फोन में खराबी दो तरह की होती है –

  • सॉफ्टवेर आधारित – कई बार फोन का सॉफ्टवेर ही खराब हो जाता है जिस वजह से फोन ठीक से काम नहीं करता है। अगर आपके फोन में वाइरस आ गए हो तो एसे में वह सबसे पहले आपके फोन के oprating system को खराब कर देगा। ऐसी स्थिति में आप इसे घर बैठे भी ठीक कर सकते है लेकिन आपके पास टेक्निकल ज्ञान की जरूरत होती है और थोड़ी सी लापरवाही आपके फोन को डैड बना सकती है। इसलिए अपने फोन को नजदीकी सर्विस सेंटर पर लेकर जाए।
  • हार्डवेर आधारित – अगर आपके फोन में कोई हार्डवेर जैसे की डिस्प्ले। चार्जिंग पोर्ट, औडियो जैक, स्पीकर, मदरबोर्ड आदि में दिक्कत आ रही है तो ऐसे में आपके लिए यही बेहतर होगा की आप किसी अच्छी phone repaire shop पर दिखाये।

कई बार फोन खराब नहीं होता है जबकि फोन में installed apps जैसे WhatsApp, Instagram, Telegram आदि में समस्या होती है। तो ऐसी स्थिति सबसे पहले उस app को डिलीट करके इसे पुनः डाउनलोड करें।

फोन हैंग को ठीक कैसे करें?

आजकल phone hang की समस्या अधिकतर फोन में होती है। फोन खरीदने के कुछ टाइम बाद फोन हैंग होना शुरू हो जाता है और समय के साथ phone slow होने लगता है। इसलिए आज हम phone fast कैसे बनाए इस बारे में विस्तार से बताएँगे। धीमे फोन को तेज़ बनाने के लिए ये तरीके अपनाए –

1. सॉफ्टवेर को अपडेट करें –

Mobile handset कंपनी समय के साथ फोन के सॉफ्टवेर अपडेट देती है जिसमें कई सारे bug fix होते है। अगर आपके फोन के सॉफ्टवेर में कोई कमी हो तो ऐसे में कंपनी सॉफ्टवेर अपडेट देकर इसे ठीक कर देती है। इसलिए हमेशा अपने फोन के सॉफ्टवेर को अपडेट रखे।

अपने फोन के सॉफ्टवेर को अपडेट करें के लिए फोन की सेटिंग्स में जाए। यहाँ पर Software Update का विकल्प जिस पर क्लिक करें। अब “check for update” पर क्लिक करें। अगर आपको software update का विकल्प नज़र नहीं आ रहा हो तो About पर क्लिक करें।

2. अनावश्यक apps डिलीट करें –

अगर आप अपने फोन में बहुत सारे apps download करेंगे तो वह आपके फोन की storage और RAM को भर देंगे। इससे आपका फोन स्लो चलने लगेगा। इसके उन सभी apps को अपने फोन से डिलीट कर दे जिनकी जरूरत नहीं हो। इससे आपका फोने तेज़ चलने लगेगा।

3. Storage space खाली करें –

अगर आपके फोन की internal स्टोरेज भर गयी हो तो ऐसी स्थिति में आपका फोन स्लो हो सकता है और आपको नए apps download करने में समस्या होगी। इसलिए अपने फोन में पुराने photos, videos, documents और apps को डिलीट करके थोड़ा storage space बढ़ाए।

4. Background apps को बंद करें –

एक फोन के बैक्ग्राउण्ड में कई सारे apps एकसाथ चलते है जिस वजह से फोन की RAM भर जाती है और फोन धीरे काम करता है। इसलिए हमेशा अपने फोन में बैक्ग्राउण्ड apps को बंद कर दे। केवल आवश्यक apps को ही बैक्ग्राउण्ड में चलने दे।

Samsung जैसे फोन sleep apps की सुविधा देते है। आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाए और वहाँ आपको device maintenance का विकल्प मिलेगा जहां पर आप अनावश्यक app को sleep mode में रख सकते है।

सारांश

हम सभी के मोबाइल में कभी न कभी खराबी आ ही जाती है, इसलिए आज इस लेख में मैंने आपको इसी समस्या का समाधान बताया है. उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल रही होगी और अब आप मोबाइल में क्या खराबी है, यह पता करने के लिए आप ऊपर बताए गए ऐप्स की मदद से खुद से ही अपने मोबाइल में चल रही प्रॉब्लम का पता कर पाएंगे. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने फ्रेंड्स और रिलेटिव के साथ भी शेयर कर सकते हैं. धन्यवाद!

YOU MAY READ: Computer या Laptop की Speed कैसे बढ़ाएं? अपनाए ये 5 तरीके

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न एवं उनके उत्तर (FAQ’s)

मोबाइल हैंग होने पर क्या करना चाहिए?

अगर आपका मोबाइल बार-बार हैंग करता है, तो इसका बड़ा कारण यह है, कि आपके फ़ोन की मेमोरी फुल है, ऐसे में आपको अपने मोबाइल के स्टोरेज स्पेस को खाली करना चाहिए आप उन ऐप्स को अनइनस्टॉल कर दें, जो आपके लिए ज्यादा उपयोगी ना हों.

मोबाइल की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने का क्या कारण होता है?

आप मोबाइल यूज करते समय कई सारे ऐप्स को ओपन किए रहते हैं और उन्हें बंद करने की बजाय मिनीमाइज कर देते हैं पर वो ऐप्स बैकग्राउंड में ओपन रहते हैं जिससे मोबाइल बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है, इसलिए आप जिन ऐप्स का उपयोग न करें उन्हें बंद करते जाएँ साथ ही अगर आप अपने फ़ोन की Brightness तेज रखते हैं, तो इससे भी बैटरी की खपत होती है.

मोबाइल की खराबी पता करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

TestM Hardware एप्लीकेशन मोबाइल में हो रही खराबी पता करने के लिए एक अच्छा और बेहतर रिजल्ट देने वाला ऐप है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *