मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है? इसे जरूर पढे?

आजकल हर व्यक्ति मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाने को लेकर परेशान रहता है। ज़्यादातर लोगो की यही शिकायत रहती है की उनके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इससे बचने के लिए आप रखे इन बातों का खयाल-

फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है? इसे जरूर पढे?मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है? इसे जरूर पढे!

रात को चार्जिंग

कुछ लोग अपने फ़ोन को रात में चार्ज पर रखकर सो जाते है या बैटरी फुल हो जाने के बाद भी मोबाइल को चार्ज पर रखे रखते है। ऐसा करने से आपकी बैटरी की परफॉरमेंस खराब होगी। कुछ वेबसाइट पर यह बताया गया है कि मोबाइल की बैटरी फुल होने के बाद भी उसे चार्ज पर डेट रखने से बैटरी पर कोई नुकसान नही होता है लेकिन ये गलत है। बैटरी को ज्यादा लंबे समय तक चार्ज पर रखना उसके लिए हानिकारक है। अगर आपको यकीन न हो तो खुद इसे आजम सकते है। आपको रिजल्ट धीरे – धीरे दिखने शुरू हो जाएंगे।

YOU MAY LIKE: Best upcoming smartphone in October 2018

बैटरी खाली करे या नहीं

कई लोग मानते है की जब तक मोबाइल की बैटरी पूरी तरह से खाली न हो जाए तब तक उसे चार्ज पर न रखे। जबकि ज्यादा फायदा इसमे है की बार बार दीप चार्ज देने के मुक़ाबले फोन को समय-समय पर चार्ज करे। एक बार चार्ज पूरा खत्म हो जाने से बैटरी अनस्टेबल हो जाती है और उसका एक साइकल खत्म हो जाते है।

फोन को करे स्विच ऑफ

कुछ लोग मोबाइल को कभी स्विच ऑफ नहीं करते जिससे मोबाइल लगातार काम करता रहता है। मोबाइल को भी थोड़ा आराम मिलना चाहिए। जब भी समय मिले मोबाइल को स्विच ऑफ कर देना चाहिए। सप्ताह मे एक बार अपने मोबाइल को बंद अवश्य रखे ताकि मोबाइल को आराम मिल सकते है और उसकी बैटरी लंबे समय तक चल सकते।

अलग ब्रांड के चार्जर से बैटरी हो जाएगी खराब

कुछ लोग सोचते है की अलग ब्रांड के चार्जर से मोबाइल की बैटरी खराब हो जाएगी तो ऐसा बिलकुल नहीं है। हा अगर आप नकली या घटिया किस्म का चार्जर इस्तेमाल कर रहे है तो इससे मोबाइल की बैटरी खराब हो सकती है।

हीट से बैटरी पर असर

हीट से बैटरी लाइफ कम हो जाती है। लिथियम आयन की बैटरीया गरम होती है खासकर चार्जिंग के समय। ठंडे मौसम से भी बैटरी पर बुरा असर पड़ता है इसलिए बैटरी को बताई गए तापमान मे ही रखे जिससे वह लंबे समय तक चले।
टरी जल्दी खत्म हो जाती है ? ऐसे करे ठीक!

  • मोबाइल का वालपेपर black कलर का रखे
  • वाइब्रेशन को टर्न ऑफ कर दें
  • अनावश्यक apps को हटा दे
  • जरूरत नहीं होने पर wifi और ब्लुटूथ बंद कर दे
  • GPS को बंद रखे
  • जरूरत न होने पर मोबाइल डाटा बंद रखे
  • मोबाइल को सही तापमान पर रखे
  • ऐप को अपडेट करें
  • बैकग्राउंड में चल रहे apps को समय-समय पर हटाते रहे
  • डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करें
  • लो पावर मोड को ऑन करें
  • फ्लाइट मोड का इस्तेमाल करें

यह भी पढे :-

You May Also Like

3 Comments

  1. मेरी आदत है की मे जब तक मोबाइल से सॉन्ग नहीं सुनू तब तक नींद नहीं आती रात को लेकिन इसी चक्कर मे मोबाइल पूरी रात ऑन रह जाता है तो क्या इससे मेरे फोन पर कुछ प्रभाव पड़ेगा या नहीं?

    1. नही, अगर मोबाइल में सांग्स पूरी रात चलते रहे तो इससे मोबाइल की परफॉमेंस में कुछ प्रोब्लेम्स नही होगी क्योकि ये तो मोबाइल का काम है लेकिन अगर आप मोबाइल को पास लेकर सोते हो या वायरलेस हेडसेट का उपयोग करते हो तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।

    2. अगर आप चाहते है कि रात भर आपका फ़ोन चलता न रहे तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे apps है जो कुछ समय बाद खुद ही सांग्स को stop कर देते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *