मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है? इसे जरूर पढे

आजकल हर व्यक्ति मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाने को लेकर परेशान रहता है। ज़्यादातर लोगो की यही शिकायत रहती है की उनके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इससे बचने के लिए आप रखे इन बातों का खयाल-

फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है? इसे जरूर पढे?मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है? इसे जरूर पढे!

रात को चार्जिंग

कुछ लोग अपने फ़ोन को रात में चार्ज पर रखकर सो जाते है या बैटरी फुल हो जाने के बाद भी मोबाइल को चार्ज पर रखे रखते है। ऐसा करने से आपकी बैटरी की परफॉरमेंस खराब होगी। कुछ वेबसाइट पर यह बताया गया है कि मोबाइल की बैटरी फुल होने के बाद भी उसे चार्ज पर डेट रखने से बैटरी पर कोई नुकसान नही होता है लेकिन ये गलत है। बैटरी को ज्यादा लंबे समय तक चार्ज पर रखना उसके लिए हानिकारक है। अगर आपको यकीन न हो तो खुद इसे आजम सकते है। आपको रिजल्ट धीरे – धीरे दिखने शुरू हो जाएंगे।

YOU MAY LIKE: Online पैसे कैसे कमाए – घर बैठे [100% true]

बैटरी खाली करे या नहीं

कई लोग मानते है की जब तक मोबाइल की बैटरी पूरी तरह से खाली न हो जाए तब तक उसे चार्ज पर न रखे। जबकि ज्यादा फायदा इसमे है की बार बार दीप चार्ज देने के मुक़ाबले फोन को समय-समय पर चार्ज करे। एक बार चार्ज पूरा खत्म हो जाने से बैटरी अनस्टेबल हो जाती है और उसका एक साइकल खत्म हो जाते है।

YOU MAY LIKE: Famous Indian Bloggers जो कमाते है घर बैठे लाखो रुपए

फोन को करे स्विच ऑफ

कुछ लोग मोबाइल को कभी स्विच ऑफ नहीं करते जिससे मोबाइल लगातार काम करता रहता है। मोबाइल को भी थोड़ा आराम मिलना चाहिए। जब भी समय मिले मोबाइल को स्विच ऑफ कर देना चाहिए। सप्ताह मे एक बार अपने मोबाइल को बंद अवश्य रखे ताकि मोबाइल को आराम मिल सकते है और उसकी बैटरी लंबे समय तक चल सकते।

यह भी पढे:

अलग ब्रांड के चार्जर से बैटरी हो जाएगी खराब

कुछ लोग सोचते है की अलग ब्रांड के चार्जर से मोबाइल की बैटरी खराब हो जाएगी तो ऐसा बिलकुल नहीं है। हा अगर आप नकली या घटिया किस्म का चार्जर इस्तेमाल कर रहे है तो इससे मोबाइल की बैटरी खराब हो सकती है।

हीट से बैटरी पर असर

हीट से बैटरी लाइफ कम हो जाती है। लिथियम आयन की बैटरीया गरम होती है खासकर चार्जिंग के समय। ठंडे मौसम से भी बैटरी पर बुरा असर पड़ता है इसलिए बैटरी को बताई गए तापमान मे ही रखे जिससे वह लंबे समय तक चले।
Battery जल्दी खत्म हो जाती है तो इन नीचे बताई गयी बातों को follow करे –

  • मोबाइल का वालपेपर black कलर का रखे
  • वाइब्रेशन को टर्न ऑफ कर दें
  • अनावश्यक apps को हटा दे
  • जरूरत नहीं होने पर wifi और ब्लुटूथ बंद कर दे
  • GPS को बंद रखे
  • जरूरत न होने पर मोबाइल डाटा बंद रखे
  • मोबाइल को सही तापमान पर रखे
  • ऐप को अपडेट करें
  • बैकग्राउंड में चल रहे apps को समय-समय पर हटाते रहे
  • डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करें
  • लो पावर मोड को ऑन करें
  • फ्लाइट मोड का इस्तेमाल करें

यह भी पढे :-

You May Also Like

6 Comments

  1. मेरी आदत है की मे जब तक मोबाइल से सॉन्ग नहीं सुनू तब तक नींद नहीं आती रात को लेकिन इसी चक्कर मे मोबाइल पूरी रात ऑन रह जाता है तो क्या इससे मेरे फोन पर कुछ प्रभाव पड़ेगा या नहीं?

    1. नही, अगर मोबाइल में सांग्स पूरी रात चलते रहे तो इससे मोबाइल की परफॉमेंस में कुछ प्रोब्लेम्स नही होगी क्योकि ये तो मोबाइल का काम है लेकिन अगर आप मोबाइल को पास लेकर सोते हो या वायरलेस हेडसेट का उपयोग करते हो तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।

    2. अगर आप चाहते है कि रात भर आपका फ़ोन चलता न रहे तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे apps है जो कुछ समय बाद खुद ही सांग्स को stop कर देते है।

      1. मेरा नाम मुकेश है मेरी फोन battery backup कम काम करता h मेरा मोड़ल honor 7a h

  2. जितनी बात बताये हो उसमे 60% अच्छा है 40% लोचा हे
    पूरी रात चार्ज करने पर bettery पर कुछ भी बुरा असर नहीं पड़ता है क्योकि स्मार्टफोन में चार्ज 100%फुल होने के बाद ऑटोमैटिक चार्ज बन्द हो जाता है चार्ज स्विच से वापस हो जाता है

    aeroplane mode इसको हम तभी इस्तेमाल करते है जब plen में हो या जंगल में जहा सिग्नल की कमी हो

    😂

    1. Charge hona to ruk jayega but phone ka temprature thoda sa high rahta hai, jis vajah se jyada nahi bas thodi se battery performace ki kami dekhne ko milti hai, haaki itna oi dhyan nahi deta.
      Airplan mode actual me airplan ke us ke liye banaya gaya hai but ise ghar par bhi use kar sakte hai, koi manahi nahi hai. Charge ke wakt airplan mode use karne se battery jaldi charge hogi kyoki bhaut sari background processes ruk jayegi jaise ki signal, wifi, GPS etc jis vajah se battery consuming kam ho jayegi or pahle ke mukable tez charge hogi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *