मोबाइल ज्यादा गर्म(heating) क्यो होता है [solved]

दोस्तों, मोबाइल उसे करते समय आपने जरुर noticeकिया होगा की आप अगर मोबाइल को ज्यादा देर तक या एक साथ कई काम एकसाथ करने पर मोबाइल गर्म होता है. लेकिन कभी कबर मोबाइल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है. गर्मी में ये problem ज्यादा देखने को मिलती है. कभी-कबार तो मोबाइल काफी ज्यादा गर्म heat हो जाता है तो इसे में ये हमारे मोबाइल की बेट्री life को कम करती है.

इस post में, मैं आपको बताऊंगा की एसा क्यों होता है और इस problem से कैसे छुटकारा पाए?मोबाइल ज्यादा गर्म(heating) क्यो होता है [solved]

आखिर फोन गर्म क्यों होता है और इसको कैसे manage करे

मोबाइल गर्म होते के निम्न कारण होते है –

जरुरत से ज्यादा app को  install करना –

हमारे mobile में कई app install की हुयी होती है जिसमे से काफी पहले से ही install की हुयी होती है जिसका use हम नहीं करते है और जिन्हें हम अपने मोबाइल में से नहीं हटा नहीं सकते है. परन्तु अगर आपका mobile root किया हुआ होगा तो आप उन्हें remove सकते है. पर अगर आपका मोबाइल rooted नहीं है तो आप उन्हें disable तो कर सकते है न.

मतलब आप अपने फ़ोन से उस सभी app को चलने से रोक सकते है जो आप उपयोग नहीं करते है.  इसके लिए – 

 आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाये app/ appliction manager में जाये हो उस app को ढूंढे जिसे आप बंद करना चाहते है. और उसे सलेक्ट करे इसके बाद disable पर क्लिक करे.

ओवरलोड –

बैकग्राउंड में कई सारे ऐप्स चलने से डिवाइस पर भी भार पड़ता है। इस भार के चलते ही फोन गर्म हो जाता है.

आसपास का तापमान –

इसे जानना बहुत जरुरी है। आप फोन से यह उम्मीद नहीं रख सकते कि वह भी बाहर के तापमान के हिसाब से अपना तापमान बदले। हमारे देश में ज्यादातर जगहों पर तापमान 35 से 38 डिग्री के आसपास रहता है। इसमें बैटरी के तापमान को भी जोड़ ले तो हम यह मानकर चल सकते हैं कि फोन 38-40 डिग्री तापमान में काम करता है जो कि फोन के लिए कई बार अधिक भी हो सकता है।

तो इसे में आप अपने मोबाइल को सही temp. पर रखे हो मोबाइल को ज्यादा देर तक अपने जेब में न रखे खासकर गर्मी में क्योकि इससे हमारे body के तापमान से और भी वो ज्यादा गर्म होगा और जेब में हवा नहीं जा पाती है.

चार्जर के कारण – 

काकी लोग अपने मोबाइल का charger जो मोबाइल के साथ आता है उसके ख़राब हो जानते पर बाजार में मिलने वाले charger का use करते है. तो ये भी एक कारण हो सकते है. आप एक बार इसे भी बदल कर देख ले अगर आपको ये समस्या हो रही है तो. और जब भी आप मोबाइल को charge पर रखते है तो मोबाइल का use नहीं करे.

हार्डवेयर डिफेक्ट – 

हो सकता है आपके स्मार्टफोन में कोई हार्डवेयर डिफेक्ट हो, लेकिन इसकी संभावना ना के बराबर होती है। फिर भी ऐसा हो तो यह आपके फोन गर्म होने की problem पैदा कर सकता है। इस तरह के case में जब आप फोन खरीदते हैं तो उसके कुछ दिनों बाद ही आपको फोन के गर्म होने का अहसास होने लग जाएगा।

इनके अलावा smartphone के साथ इस्तेमाल की जाने वाली ऐसेसरीज जैसे बैटरी केस भी फोन गर्म होने के कारण हो सकते हैं। एक बैटरी केस आपके फोन को चार्ज करता है, लेकिन कई बार हो सकता है आपका फोन असामान्य रुप से गर्म हो जाए।

फोन गर्म होने की समस्या से बैटरी की लाइफ पर भी effect पड़ता है और यह जल्दी खत्म होने लगती है। प्रत्येक स्मार्टफोन को इस तरह बनाया जाता है कि यह एक विशेष तरह के तापमान में अच्छे से काम कर सके। इस तरह से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी बनी रहती है। यह रेंज विभिन्न डिवाइस के लिए अलग हो सकती है। इसलिए अगर आसपास तापमान ज्यादा होगा तो आप अपने स्मार्टफोन से ठीक से काम करने की उम्मीद नहीं लगा सकते।

Heating problem solution

आॅरिजनल चार्जर का इस्तेमाल करें  – कंपनी की ओर से दिया चार्जर ही इस्तेमाल के लिए बेस्ट होता है। अगर आपके पास यूनिवर्सल चार्जर है तो भी इसका कम इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा आॅरिजनल चार्जर से ही डिवाइस को चार्ज करें।mobile heating problem & solution

चार्जिंग के समय फोन यूज ना करें – जो यूजर काफी सारे गेम्स खेलते हैं उनकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। इस स्थिति में वे फोन को चार्ज कर ही game खेलना शुरु हो जाते हैं। यह बहुत ही गलत आदत है। इससे ना केवल फोन जल्दी गर्म हो जाता है। बल्कि यह फोन की बैटरी लाइफ को भी खत्म कर देता है।

पुरानी बैटरी रिप्लेस करे – अगर आपके पास ऐसा फोन है जो पुराना हो गया है लेकिन अभी भी परफेक्ट काम कर रहा है, लेकिन इसकी बैटरी जल्दी खत्म या गर्म हो जाती है तो आपको इसमें नई बैटरी रिप्लेस करवाने पर विचार करना चाहिए। अगर आप इसे replace नहीं करवाना चाहते तो फिर कम से कम एक बार किसी expert को जरुर दिखा लें।mobile heating problem & solution

बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स का ध्यान रखें – एक ऐप को यूज कर होमबटन दबा दूसरी ऐप पर स्विच करने की सभी की आदत होती है। इस तरह कई बार एक ही समय दर्जनों ऐप्स background में खुली रहती है। इसलिए अगर आप इन ऐप्स को use नहीं कर रहे हैं तो इन्हें समय-समय पर क्लिन करते रहे और बंद करते रहे। इससे भी आपके फोन की बैटरी सही रहेगी।

You May Also Like

5 Comments

  1. Mukesh kuch app mere mobile me pade hai jinko me use nahi karta jese Google Play Magzine ko kese uninstall karu. Inka to option hi nahi aata.

    1. इसके लिए आपको अपना मोबाइल रुट करना पड़ेगा। इससे अच्छा है कि आप उन सभी app को disable कर दे जिन्हें आप उपयोग में नही लाते।
      इसके लिए setting में जाकर Application manager में जाकर जिस app को disable करना चाहते है उन्हें सलेक्ट करे और disable पर क्लिक कर दे।
      धन्यवाद

    1. Jarur hi bataunga. Me jald hi mobile root kaise kare par ek post publish karunga jisme sabse aasan bhasha me or sabase saral vidhi se mobile rooting ke baare me bataya gaya hoga.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *