WordPres par blog kaise banaye | Make a blog on WordPress

How to make a blog on WordPress - वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए | WordPress par blog kaise banaye 

How to make a blog in Hindi – ये पोस्ट खासकर उन लोगो के लिखा गया है जो एक ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना चाहते है या blogging मे अपना कैरियर बनाना चाहते है। यहा पर आपको step-by-step सारी information मिलेगी जिससे आप WordPress blog बना सकते है। मुझे खुशी है की आप मेरा ब्लॉग पढ़ रहे जहा मैं आपको मेरे पूरे effeort और experience से आपको वो सारी इन्फॉर्मेशन share करूंगा जिससे आप बिना किसी परेशानी , maiसे अपना खुद का WordPress पर एक pro blog start कर सकते है। Lets get started to make a blog on WordPress

(Before make a blog मैं आपके कुछ डाउट क्लियर कर देना चाहता हु। मैं यहा blog और website word का उसे करूंगा जिसका सीधा सा मतलब ब्लॉग से और blogging से होगा।)

इस पोस्ट मे केवल How to make a blog on WordPress के बारे मे ही नहीं बताया जाएगा बल्कि Google पर ब्लॉग को कैसे सबमिट करे, useful plugins इत्यादि के बारे मे बताया जाएगा।

WordPress blognशुरू करने से पहले कुछ topics को clear करते है।

Most Important point before make a blog

बेशक WordPress पर आपको कुछ पैसे खर्च या काहू तो invast करने पड़ेंगे लेकिन WordPress बाकी platform के मुक़ाबले ज्यादा best है। शुरुआत मे एक normal person के लिए थोड़ा समझना हार्ड पड़ सकता है लेकिन बाकी के मुक़ाबले ये ज्यादा advance, powerful और customizeble है। आप इसे अपने हिसाब से customize कर सकते है। WordPress एक फ्री CMS यानि Content Management System है जिसमे आपको केवल अपने हिसाब से hosting और domain के लिए pay करना पड़ता है।

आंकड़े कहते है की दुनिया की लगभग 29% वैबसाइट WordPress पर है। इसकी सीधी सी वजह है की WordPress पर blogging के लिए हर जरूरत पूरी हो जाती है। कम समय मे बहुत सारा काम किया जा सकता है। आसानी से जरूरत के हिसाब से plugins उपलब्ध होते है।

अगर आप पहले से ही blogger जैसे प्लैटफ़ार्म पर ब्लॉगिंग कर रहे है तो आप आसानी से अपने ब्लॉग को WordPress पर shift कर सकते है।

WordPress पर दुनिया की सबसे बढ़िया थीम directory है जिसमे आप अपने हिसाब से designe choose कर सकते है।

Blogger vs WordPress blog

Google का blogger(blogspot) जैसे platform भी इंटरनेट पर availible है इंटरनेट पर लेकिन ये आपको उतने features अवाईलीब्ले नहीं करा सकते जितना की WordPress. जैसा की मैंने शुरुआत मे ही कहा की ये पोस्ट केवल serious blogger के लिए है इसलिए बता दु की अगर आप Blogger(blogspot) पर ब्लॉग बनाते है तो आप अपना हक़ उस पर नहीं जाता सकते। भले है उस पर आप ब्लॉगिंग करते है लेकिन वह हमेशा से ही Google की property है। आपकी कुछ गल्तियो जैसे की copyright strike आदि की वजह से Google आपके ब्लॉग को बंद भी कर सकता है।

कहने का साफ मतलब है की ब्लॉगर पर अगर आप ब्लॉग बनाते है तो blog पर पूरा अधिकार आपका नहीं होगा क्योकि आपके ब्लॉग के लिए Google आपकी तरफ से होस्टिंग का पैसा pay कर रहा है।

जबकि WordPress पर पूरा control आपका होगा। आप जब चाहे अपने WordPress blog को कही भी अपनी इच्छा से transfer कर सकते है। Fully Access कर सकते है। किसी भी फ़ाइल को अपने हिसाब से modified कर सकते है। आप WordPress को अपने business के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे की School managment, Online Shoping स्टोर और भी बहुत कुछ।

Domain क्या है?

सीधी सी भाषा मे बता दु की google.com, blogger.com, actualpost.com, Alexa.com यानि website का नाम और अंत मे .com, .in, .org लगा हुआ हो। जिसे browser मे type करने पर आपकी वैबसाइट पर आ जाए।

Web Hosting क्या है?

किसी वैबसाइट की सारी files को ऑनलाइन store करने के लिए हमे एक खास space की जरूरत होती है जहा पर हम अपनी वैबसाइट के सारे data को online store रख सकते है। इन सारी files को स्टोर करना होस्टिंग कहा जाता है।

इन सारी files को store करने के लिए हमे online एक computer की जरूरत होती है ताकि वो ऑनलाइन रहे और हमेशा इंटरनेट से connected रहे ताकि जब भी कोई हमारी वैबसाइट पर आकर हमारा content read कर सके।

Actually, हर वैबसाइट कोडिंग करके बनाई जाती है जो दुनिया मे काही न कही store जरूर की होती है चाहे वो Google हो हमारी WordPress की साइट। Infact हम जब भी कोई काम WordPress पर करते है तो WordPress खुद ही सारी कोडिंग कर लेता है।

WordPress.com vs WordPress.org

कुछ नए लोगो के मन मे ये डाउट होगा की WordPress.com और WordPress.org(self hosted wordpress) मे क्या अंतर है। क्या ये दोनों एक ही है या अलग-अलग? Actually ये दोनों एक ही कंपनी द्वारा बनाए जाते है। लेकिन WordPress.com मे हमे hosting की अलग से जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप WordPress.com पर ब्लॉग बनाते है तो आपकी site का URL कुछ yourwebsite.wordpress.com की तरह होगा। अगर आपको custom domain यानि की अपनी पसंद का डोमैन use करना है तो आपको पैसे देने पड़ेंगे।

जबकि WordPress.org self-hosted होता है। इसमे आपको एक फ्री software मिलता है जिसमे आपको domain and hosting लेकर install करना पड़ता है। WordPress.org मे आप अपनी साइट को full control कर सकते है जबकि WordPress.com मे नहीं।

हम अभी जिस WordPress पर ब्लॉग बनाना सीखेंगे वो Self-hosted WordPress.org होगा।

How to make a blog on WordPress in Hindi [WordPress par blog kaise banaye]

Let get started to make a blog on WordPress. Follow these steps.

Choose a Topics

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक topic सलेक्ट करना पड़ेगा जिस पर आप blogging करना चाहते है। आप नीचे दिये गए topics मे से भी अपने लिए एक topics choose कर सकते है। ध्यान दे की आप उसी टॉपिक पर ब्लॉगिंग करे जिस पर आपको नॉलेज हो और बढ़िया content लिख सके।

Topic list for make a blog

  • Technology
  • Recipes
  • Products and service reviews
  • Education
  • Tips and Tricks
  • Business
  • Motivation
  • Stories
  • Life improvement
  • Sports
  • History

एक ही बार मे ज्यादा topic choose न करे। अगर आप किसी एक खास टॉपिक पर लिखते है तो आपके पास धीरे – धीरे regular traffic बढ्ने लगेगी।

Buy Domain

ब्लॉगिंग के लिए आपको एक domain की जरूरत पड़ेगी जिसे आप GoDaddy, BigRock आदि से लगभग 200 से 500 रुपए प्रतिवर्ष के हिसाब से buy कर सकते है। कुछ hosting providers जैसे की Bluehost अपने hosting package के साथ domain फ्री देते है।

domain खरीदते समय यहा ध्यान रखे की आपका domain आपके topic से related हो तो ज्यादा बेहतर होगा और कोशिश करे की ऐसा domain ले जो आसानी से बोला जा सके और याद रहे। Domain .com या .in मे हो तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

Buy Hosting

Website या blog बनाने के लिए Hosting सबसे important पहलू है। होस्टिंग आपको हमेशा अच्छी खरीदनी चाहिए ताकि ज्यादा user आने पर आपकी वैबसाइट down न पड़ जाए।

होस्टिंग लेते समय आप इनबात का विशेष ध्यान रखे की इसमे कितना storage है, कितना bandwidth है, कितना uptime है और support कैसा है।

  • Storage ऑनलाइन disk space है
  • Bandwidth – आपकी website से कितना डाटा महीने भर मे use होता है। जैसे की आप दिन मे कितने जीबी इंटरनेट data खर्च करते है।
  • Uptime – कितने समय समय आपकी वैबसाइट maximum ऑनलाइन रहेगी (recommended 99.9%).
  • Support – उनकी सपोर्ट कैसी है।

अगर आप होस्टिंग खरीदना चाहते है तो WordPress द्वारा recommended hosting provider Bluehost से खरीद सकते है। साथ ही HostGator पर से भी आप होस्टिंग खरीद सकते है।

Check Hosting price on HostGator [Discounted Rate]

मैंने एक India के सबसे सस्ते होस्टिंग providers की लिस्ट बनाई है जिसे आप यहा click करके देख सकते है।

मैं आपको recommend करूंगा की आप Bluehost यका सबसे कम वाला plan buy करे क्योकि इसके बेसिक प्लान मे unlimited storage, unlimited badwidth, Free domain, unlimited subdomain, 27*7 support, Free SSL certificate आदि मिलता है।

ज्यादा जानकारी और सलाह के लिए आप कमेंट के जरिये या contact us पेज से contact भी सकते है। आ

अगर आप एक WordPress developer से बहुत कम दाम मे ये सारे setup करवाना चाहते है तो हमे संपर्क करे हम बहुत की सस्ते दाम Rs. 500 से 1500 मे अपने पार्टनर site से आपको WordPress developer उपलब्ध करवा देंगे। Contact us now 

Nameserver and DNS setup(optional)

अगर आपने Hosting और डोमैन अलग-अलग कंपनी से लिया है तो आपको domain को होस्टिंग से जोड़ने के लिए डोमैन मे nameserver अपडेट करने पड़ेंगे। अगर आपने Hosting के साथ ही domain buy किया है तो इस step को रहने दे सकते है।

Hosting और Domain को buy करने के बाद हमे उन्हे एक दूसरे से Connect कर सकते है। अगर आपने domain और hosting एक ही कंपनी से लिया है तो आप बिना किसी झंझट के उनके support team पर कॉल कर करके उनके द्वारा ये काम करवा सकते है।

Access cPanel

How to make a blog on WordPress - वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए

Hosting खरीदने के बाद आपके पास एक Email आएगा जिसमे आपको आपका username,password और cPanel (website के control के लिए एक पोर्टल) के login के लिए एक address दिया गया होगा साथ ही मे आपको अन्य जानकारी भी दी गयी होगी।

उस address पर जाकर username और password से login करे। अब आपके सामने आपकी वैबसाइट का कंट्रोल panel खुल चुका है जहा से आप अपनी वैबसाइट मे WordPress को install कर सकते है।

Install WordPress via cPanel for make a blog

Step1WordPress इन्स्टाल करने के लिए cPanel मे आपको Softaculous या WordPress search करना और सलेक्ट करना है।How to make a blog on WordPress - वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए

Step 2 – इसके बाद आपको WordPress का ऑप्शन नजर आएगा। उसे सलेक्ट करे

Step 3 – इसके बाद आपको picture मे दिखाये अनुसार Install Now पर क्लिक करे।

How to make a blog on WordPress - वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए

Step 4– इसके बाद आपको अपने website का नाम, login करने के लिए username और password आदि को fill-up करे। Directory के ऑप्शन मे wp को हटा दे और खाली कर दे। Advanced Options मे आपको अगर backup का ऑप्शन दिया गया है तो Automated backups मे once a day सलेक्ट करे ताकि ये रोजाना आपकी साइट का ऑटोमैटिक backup लेता रहे।

Step 5 – अंत मे Install पर क्लिक करे। आपको Congratulation का मैसेज मिल जाएगा और अब आपका WordPress इन्स्टाल हो गया है।

Setting up WordPress

WordPress install होने के बाद आप WordPress login करने के लिए http://yoursite.com/wp-admin पर जाए। और वो username और password डाले जो आपने ऊपर step-4 मे enter किए थे।इसके बाद आपके सामने आपकी साइट का देशबोर्ड ओपें हो जाएगा। यही से आपको अपना सारा काम करना है।

अब हम अपने website की setting करेंगे जैसे की theme install करना, plugin install karna, पोस्ट likhna, SEO Plugin setup करना आदि।

Install theme on WordPress

थीम को add और इन्स्टाल करने के लिए ये स्टेप फॉलो करे –

  1. आपको WordPress deshboard के left side मे एक Appearance का option मिलगा जिसमे से theme को सलेक्ट करे।
  2. Add New पर क्लिक करे।
  3. अपनी पसंद की थीम सलेक्ट करे। ऊपर सर्च बार मे थीम सर्च कर सकते है (उदाहरण – Ribbon Lite).
  4. थीम पसंद करने के बाद install पर click करे और फिर active पर click करे।

अब आपकी साइट पर नयी theme लग चुकी है। आप अपनी साइट पर visit करके देख सकते है।

Manu, logo और widget को सेट करने के लिए सारे टूल Appearance मे ही मिल जाएंगे।

Plugin install on WordPress

WordPress पर plugin की भरमार है। मैंने एक पोस्ट पहले से ही इसके बारे मे लिख चुका हु। इसमे आपको सभी important plugins मिल जाएंगे। आप उन्हे इन्स्टाल कर दीजिये।

Install करने के लिए dashboard से Plugins > Add New पर जाए।

Click here for the list s of best WordPress plugins.

इस लिस्ट मे से Yoast SEO, Insert Header and Footer Code को सबसे पहले install करे क्योकि इनकी हमे सबसे पहले जरूरत है।

Website SEO Setting

अपनी website को Google पर show करवाने के लिए आपको अपने WordPress को SEO (Search Engine Optimization) करना होगा जिसे Yoast SEO Plugin आसान कर देगा।

Add website to Google Webmaster

  1. Go to Google Webmaster tool.
  2. Sign in with your Google Account.
  3. Click on add property and fill your website URL (e.g. http://yourwebsite.com)How to make a blog on WordPress - वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए
  4. अब आपको खुद को आपकी website के owner के रूप मे verify करना है। इसके लिए आप alternate methods को सलेक्ट करे और HTML tag को सलेक्ट करे।
  5. अब आपको एक कोड़े दिया जाएगा जिसे कॉपी करे।How to make a blog on WordPress - वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए
  6. आपकी साइट के dashboard >setting >Inserts Headers and Footers पर जाए और Header Section मे paste करके सेव करदे।
  7. इसके बाद Webmaster टूल मे verify पर क्लिक कर दे।

Setting up Yoast SEO plugin

Yoast के setup लिए नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करे –

  1. Install Yoast plugin
  2. install होने के बाद dashboard के लेफ्ट मे आपको एक SEO का ऑप्शन दिखेगा। वहा से SEO > General > Open the configuration wizard पर क्लिक करके मांगी गयी जानकारी भर दे।

Submit sitemap to Google Webmaster

  1. dashboard के लेफ्ट मे आपको एक SEO का ऑप्शन दिखेगा। वहा से SEO > General > Features पर जाए। वहा से आप sitemap को on करे.
  2. http://yourwebsite.com/sitemap_index.xml पर जाने पर आपको आपकी साइट की sitemap दिख जाएगी।
  3. अब इस sitemap की link को कॉपी करे।
  4. Google Webmaster tool के अंदर Crawl >Sitemaps पर जाए और Add Sitemap पर क्लिक करके Sitemap को सबमिट कर दे।Sitemap submit- How to make a blog on WordPress - वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए

अब आपका ब्लोग ready है। Posts> Add New पर जाकर आप पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है।

अगर आपको हमारा यहा आर्टिक्ल How to make a blog in Hindi(WordPress par blog kaise banaye) पसंद आया हो तो इसे rating देना न भूले। अगर आपको कोई समस्यास यहा सुझाव हो तो आप comment के लिए आमंत्रित है।

Get more traffic

Get more money

Thank you. Please check your inbox.

Something went wrong

You May Also Like

28 Comments

    1. Create a backup of your site content and database via cPanel in old hosting and restore them via also cPanel in new hosting. You need to make some changes in wp-config file in WordPress directory.

  1. mukesh patel ji bahut achi post lekhi hai aapni , very helpful thanks for shering your idea , but main blogger Use KARNA Chahta hu,,

    Aise Post Ek Blogger ki Liye Banao Jaha Par Sirf ,
    Post Ki Ander “Html Coding Set” Kaise Kre Je Baate ho,,,,

    Blogger ki “Apni Notable Theme” Me Kya Kya Html main Humne Change karna hai, Or

    Kya Kya Html Code Hume Theme Ki Ander Dalne Bahut Jaroori hai,

    jin Ki Vajah Se Humari Website ki ranking loose ho jati hai,

    Thanks

    1. Gurpreetji, aap kouse HTML code ki baat kar rahe hai? Agar aap Google Analytics code ya Google Search Consol site verification HTML tag ki baat kar rahe hai to main recommend karunga ki aap dashboard se Theme> Edit HTML me jakar ke just upar paste kare.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get more traffic

Get more money

Thank you. Please check your inbox.

Something went wrong