कैसे पड़ा The Great Khali नाम – Dalip Singh Rana से The Great Khali तक का सफर

आज The Great Khali को कौन नहीं जानता, एसे बहुत कम लोग है जो इस नाम से अंजान होंगे।अगर WWE का नाम सुनते है तो भारत के The Great Khali का एक चेहरा हमारे दिमाग आता है। लेकिन यह बहुत कम लोग जानते है की उनका वास्तविक नाम ‘द ग्रेट खली’ नहीं है। उनका वास्तविक नाम Dalip Singh Rana है। तो आइये जानते है की Dalip Singh Rana का नाम The Great Khali कैसे पड़ा।कैसे पड़ा The Great Khali नाम - Dalip Singh Rana से The Great Khali तक का सफर

 

The Great Khali का जन्म हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के सिराइना गाँव में, गरीब पंजाबी राजपूत फ़ैमिली में हुआ था। उनके पिता ज्वाला राम एक किसान थे और माँ तंदी देवी एक हाउस वाइफ़ थी।

उन्हे बचपन मे Gigantism नामक एक बीमारी हुयी जिससे उनके सिर का आकार, नाक,कान आदि बड़े हो गए।

गरीब होने के कारण वे पढ़ाई नहीं कर सके और अपने भाई बहनो के साथ मजदूरी करते थे। उनका शरीर बड़ा होने के कारण वे भरी वस्तुओ को भी उठा सकते थे।

एक दिन एक पंजाब पुलिस का ऑफिसर शिमला घूमने के लिए आया। जब उसने The Great Khali को देखा तो दंग रह गया। उस ऑफिसर ने उन्हें पंजाब पुलिस में शामिल होने के लिए कहा और पंजाब आने के लिए भी पैसा दिया। इस तरह The Great Khali ने पंजाब पुलिस जॉइन कर ली। फिर उनके बड़े शरीर के कारण उन्हे Wrestling की ट्रेनिंग दी गयी।

कैसे पड़ा नाम The Great Khali?

इसके बाद The Great Khali सन 2000 में America चले गए, जहां उन्होंने WWE के एक मैच में मात्र 10 मिनट के अंदर Undertaker को हराकर पूरी दुनिया में खलबली मचा दी। इसके बाद बिग शो, मार्क हेनरी और बतिस्ता जैसे पहलवानों को हराकर डब्‍ल्यूडब्ल्यूई का खिताब जीत लिया। इस तरह उनका 14 सालों तक WWE में दबदबा रहा।

शुरुआत मे जब वे डबल्यूडबल्यूई WWE मे तो लोगो ने उन्हे अलग-अलग नामो से पुकारा परंतु उन्हे उनका निक नाम(ring name) भगवान शिव का नाम सुझाया परंतु उन्हे यह पसंद नहीं आया क्योकि यह धर्म के आधार पर था इसलिए उन्होने अपना नाम काली(Kali) बताया लेकिन अंग्रेज़ो को यह स्पष्ट नहीं बोला जाता था जैसे रोठौड़ को राठौर इत्यादि, तो वहा के लोगो ने उनको काली से खली कहना शुरू का दिया और धीर-धीरे उन्हे The Great Khali कहा जाने लगा।


यह भी पढे :-

You May Also Like

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *