नए ब्लॉगर द्वारा की जाने वाली 4 बड़ी गलतियां

नए ब्लॉगर द्वारा की जाने वाली 4  बड़ी गलतियां

आज Quora पर मुझसे किसी ने एक सावल पूछा की “नए ब्लॉगर की सबसे बड़ी गलतियां क्या है?” बहुत ही अच्छा सवाल पूछा जिसने भी पूछा। तो मैंने जो जवाब दिया उसकी एक कॉपी यहा नीचे दी गयी है।

Answer Starting

पहले मैं आपको बता देता हु। मैं एक ब्लॉगर हु और Actual Post नाम का एक ब्लॉग चलाता हु। मैं 2016–17 से ब्लॉगिंग कर रहा हु। इसी बीच मैंने काफी ब्लॉग देखे जो जोरों शोरों से आते है और फिर कुछ टाइम बाद गायब से हो जाते है। इसके पीछे की वजह आपको नीचे पढ़ने को मिलेगी।

नए ब्लॉगर द्वारा की जाने वाली 4 बड़ी गलतियां

1. Paisa

हर 10 मे से कम-से-कम 6 व्यक्ति केवल पैसे कमाने के उद्देश्य को लेकर blogger पर आते है। यही पहले नंबर की कमजोरी है। सिर्फ पैसा कमाने के उद्देश्य से आप यहा आए है तो माफ कीजिएगा क्योकि छोटा मूह बड़ी बात, आप गलत जगह पर आ गए है।

2. Copy-paste

ज़्यादातर नए bloggers बहुत जोश मे होते है और इसी वजह से उन्हे कम समय मे ज्यादा से ज्यादा content लिखने की जल्दी रहती है। इसी जल्दबाज़ी मे copy-paste कर लेते है। मगर Google बाबा अंतर्यामी है। उनको सब पता लग जाता है।

2. Backlinks

पता नहीं पर न जाने हर किसी को बस ये backlink एक website के लिए संजीवनी बूटी क्यो लगती है। भाई नया-नया आया है तो पहले website का सही से quality content तो लिख, फिर backlink बनाना। और backlink बनाने से पहले backlink के बारे मे ज्ञान भी होना जरूरी है। [Backlink क्या है? Backlink कैसे बनाये?]

3. SEO Knowledge

SEO के ज्ञान के बिना बड़े सपने देखकर content पे content लिखना अंधकार मे तीर चलाने जैसा है। पहले SEO का कम से कम basic knowledge होना बहुत ज्यादा जरूरी है। जिसमे ऑन-पेज SEO और Off-page-SEO दोनों आते है।

4. Free का चक्कर

इस फ्री के चक्कर मे बहुतो की धुलाई हुई है। Blogging में WordPress और कुछ themes के अलावा और कुछ भी फ्री नहीं है भाई। अब भला उनको भी तो अपना और अपने परिवार का पेट भरना है न। मगर इस फ्री के चक्कर मे आकर बहुत से लोग पछताते है खासकर Free Hosting के चक्कार मे आकार।

Answer Ending

तो दोस्तो, ये है ‘एक नए ब्लॉगर की सबसे बड़ी गलतियां’ जिनमे से कुछ मैंने भी की थी। मगर समय रहते मैंने इन्हे सुधार लिया। अगर आप भी इसी तरह की छोटी-छोटी गलतिया blogging में कर रहे है तो सावधान रहे, ये छोटी होगी मगर काफी नुकसानदायक होगी जो आपके ब्लॉग को अजगर की तरह निगल जाएगी।

You can connect with here –

 

You May Also Like

About the Author: Mukesh Patel

I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share useful and helpful information for my readers ❤️

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *