7 तरीके जिनसे व्यवसाय ब्लॉगिंग से लाभ प्राप्त करते हैं

यदि आप अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक या Customer जोड़ना चाहते हैं, तो Blog की ताकत का पता लगाएं। आप ब्लॉगिंग के अंतहीन लाभों का आनंद लेंगे, लेकिन आप प्रचार या आलसी नहीं हो सकते।

हमारा उद्देश्य ग्राहकों को लाभकारी रणनीतियों के साथ अच्छी तरह जानकारी और पूर्ण लेख प्रदान करना है। Blogging निम्नलिखित तरीकों से आपकी सहायता करेगा।

  • ऑनलाइन ट्रैफ़िक का विस्तार
  • वर्तमान client से ओर अधिक मजबूत बॉन्ड बनाए
  • अन्य website से अपनी website अलग दिखाये।
  • अपनी सेवाओं या उत्पादों में रुचि और मांग बढ़ाएं

यहां, हम कुछ वास्तविक तरीकों के बारे में बात करेंगे जो ब्लॉग आपके व्यवसायों को प्रभावी ढंग से सहायता कर सकते हैं।

7 तरीके से ब्लॉगिंग आपके व्यवसायों के लिए सहायक है:

7 तरीके जिनसे व्यवसाय ब्लॉगिंग से लाभ प्राप्त करते हैं
7 Ways Businesses Benefit from Blogging (Image Source: freepik.com)

1. अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों की संख्या बढ़ाएं:

अपने ब्लॉग के पाठकों की संख्या बढ़ाने के लिए आपको अपनी साइट पर लगातार पोस्ट और relevant content जोड़ना होगा। यह आपको उन साइट की तुलना में एक महत्वपूर्ण लाभ देगा जो अकसर पोस्ट नहीं करते हैं। आप आगंतुकों को उनकी समस्याओं का समाधान प्रदान करके आकर्षित कर सकते हैं। तो, आप एक ऐसा पोस्ट लिखे जो आपके ग्राहकों की समस्या का समाधान करता हो।

2. नए ग्राहकों को आकर्षित करें:

आपका लगातार ब्लॉगिंग उन खरीददारों को आकर्षित कर सकता है जो इंटरनेट पर किसी चीज़ के लिए जानकारी ढूंढ रहे है। किसी भी चीज़ को buy करने से पहले user उसके बारे में इंटरनेट पर जानकारी सर्च करता है। जैसे की यह प्रॉडक्ट कैसा है, इसकी रेटिंग क्या है, reviews कैसे है इत्यादि। इसलिए, आपको अपने दर्शकों की ज़रूरतों को पूरा करते हुए उन्हें मनोरंजक और शैक्षिक सामग्री प्रदान करनी चाहिए।

ग्राहकों को किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले समीक्षा देखता है, चाहे वह छोटा हो या बड़ा। अंत में, आपका आकर्षक ब्लॉग लेख आपके उत्पाद के बारे में ग्राहक के मन या राय को बदल सकता है।

3. मज़ेदार चाहने वाले दर्शकों के लिए सामग्री बनाएं:

कुछ व्यवसाय ज़रूरत-आधार हैं, इसका मतलब है कि वे पाठकों के सवाल का जवाब देते हैं और उन्हें समाधान से जोड़ते हैं। लेकिन कुछ वेबसाइटें वांछित हैं और अपने पाठकों को मनोरंजक सामग्री प्रदान करती हैं। ये लेख उत्पादन करने के लिए थोड़ा अधिक चुनौती पूर्ण हैं क्योंकि पाठक इन सामग्रियों को सिर्फ मनोरंजन के लिए पढ़ते हैं।

4. अपने व्यवसाय की पिछली सफलता दिखाएं:

एक ब्लॉग कई व्यवसायों के लिए पिछले काम को आसानी से प्रस्तुत कर सकता है, जैसे कि घर के ठेकेदार, व्यक्तिगत प्रशिक्षक, वेब डिजाइनर, लैंडस्केप्स, आदि। आप अपने ग्राहकों को दिखा सकते हैं कि उन्हें आपसे किस प्रकार के परिणामों की उम्मीद करनी चाहिए।

5. पहले ब्लॉग के बाद अपने व्यवसाय के परिणाम दें:

पहले के ब्लॉग कुछ वर्षों के बाद भी ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। इसलिए, अपने पहले लेख को ताज़ा और अपडेट रखने का प्रयास करें।

6. अपने आला के भीतर नेटवर्क बनाएँ:

हर आला में उपयोगी ब्लॉग होते हैं, और केवल स्थापित ब्लॉग नेटवर्किंग संभावनाओं का निर्माण कर सकते हैं। संबंधित आला आपको अपने ग्राहकों के साथ एक रणनीतिक साझेदारी बनाने देगा।

7. विश्वास के प्रवाह का निर्माण करें:

यदि आप अपने ग्राहकों में सफलतापूर्वक विश्वास स्थापित करते हैं तो आपकी प्रतिष्ठा और अधिक तेजी से फैलेगी। Plagiarism-free ब्लॉगिंग लक्षित दर्शकों का विश्वास जीतने का एक सरल तरीका है। इसलिए, हमेशा अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग प्रकाशित करने से पहले साहित्यिक चोरी की जाँच करें। आप साहित्यिक चोरी की जाँच कर सकते हैं ऑनलाइन उपकरण है कि copyright issues सेकंड के एक मामले में जाँच कर सकते हैं। तो चलिए चर्चा करते हैं कि ये ऑनलाइन टूल कुशलता से कैसे काम करते हैं।

बढ़िया Blog कैसे लिखे?

1. Unique Content लिखे

ऊपर आपने जाना की अपने business साइट के लिए ब्लॉग लिखने के कितने फ़ायदे है। Google में अपने ब्लॉग को rank करने के लिए सबसे important उसका content है। अगर वों ही खराब हो तो फिर आपका कितनी भी backlink बना ले, SEO करें, उसका कोई फ़ायदा नहीं होगा।

किसी content को लिखते समय कई बातों का ध्यान रखना होता है। जिसमें एक है की आपका content पहले से internet पर मौजूद न हो। Content का unique होना काफी important है। इसके लिए आपको plagiarism check करना होगा।

इसके लिए आप plagiarismdetector.net टूल की मदद ले सकते है। यह टूल फ्री में आपको यह बता देगा की आपका कंटैंट कितना unique है। यह शब्दों के 1500 free of cost की जाँच करेगा। आप Dropbox or Google Drive विकल्प का उपयोग करके अपनी फ़ाइल अपलोड कर सकते हैं। यह आपको प्रदान किए गए अनुभाग में किसी विशिष्ट वेबसाइट के URL को अपलोड या बाहर करने की भी अनुमति देता है।

अगर आपका कंटैंट unique नहीं है तो आप इसमें बदलाव करें। ताकि Google को यह कॉपी किया हुआ ना लगे। और आपको search engine में बढ़िया ranking मिले।

2. Problem Solving कंटैंट लिखे

कुछ लोग अनचाहे रूप से कंटैंट को बढ़ा चढ़ा कर लिखते है ताकि ब्लॉग पोस्ट की size ज्यादा हो जाए। जिससे उन्हें Google ज्यादा ranking दे। लेकिन कंटैंट को जरूरत से ज्यादा बढ़ा चढ़े के नहीं लिखना चाहिए। इसके बजाय कंटैंट को हमेशा साफ-सुथरे तरीके से लिखना चाहिए।

इसके अलावा ही article को अपने मुताबिक न लिखकर customer की need के हिसाब से लिखना चाहिए। कंटैंट हमेशा problem solving होना चाहिए। अगर visitor आपके लंबे चौड़े 2000 words का article पढे और बदले में उसे कुछ हासिल ना हो तो उसका पढ़ना और आपका लिखना दोनों बेकार है। हमेशा ब्लॉग पोस्ट साफ-सुथरा और problem-solving लिखना चाहिए जिससे पढ़ने वाले को कुछ सीखने को मिले।

3. Copy – Paste से बचे

अगर आप किसी अन्य ब्लॉग से कोई article कॉपी कर ले और कुछ paragraphs ऊपर नीचे कर दे और ये सोचे की इससे अच्छा खासा ट्रैफ़िक मिल जाएगा तो आप गलत है। भला Google ऐसे aticle को टॉप पर क्यों दिखाएगा जिसके बारे में पहले से ही किसी और ने वह लिख रखा हो।

जब भी आप कोई ब्लॉग लिखे, हमेशा ध्यान में रखे की अपना खुद का कंटैंट लिखे। और कोशिश करें की अपने competitor से ज्यादा अच्छा लिखे। Copy – paste बिलकुल भी नहीं करें। गूगल को इसके बारे में आसानी से पता चल जाता है। इसलिए खुद का लिखे।

आपके competitor के बारे में जानने के लिए Ahrefs और SEMRush एक अच्छे SEO Tools है। SEO Tools के बारे में अधिक जाने

4. High-Quality Content लिखे

Content कितना भी बड़ा क्यों न हो, जब तक उसे quality न हो, किसी काम का नहीं है। Hight Quality content कैसे लिखे इसके बारे में यहाँ पढे

Leave a Reply

Your email address will not be published.