Proper Image Optimization कैसे करें? [Free & Fast Method]

Image Optimization किसी भी website को fast बनाने के लिए काफी important step है। Webpage पर Big size image के image को लगाने से webpage slow load होता है। इसलिए Image Optimize करना बेहद जरूरी है। आज यहाँ बताया जाएगा की Image Optimization Kaise Kare? साथ ही पढ़ेंगे की SEO के लिए Image optimization कैसे करें?

Image Optimization क्या है?

Proper Image Optimization कैसे करें?

इमेज किसी webpage का सबसे बड़ा eliment होता है। और जरूरत से ज़्यादा भरी-भरकम image के इस्तेमाल से webpage स्लो लोड होने लगता है। मगर अब एस भी तो नहीं कर सकते की image या picture को use ही नहीं करे! क्योकि – A picture is worth a thousand words.

जब website पर original image को upload किया जाता है तो उस इमेज का size काफी बड़ा होता है। इसी वजह से webpage का size बहुत बढ़ जाता है। इस समस्या को हल करने के लिए Image compression aur resize तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें image की quality लगभग वही रहती है मगर इसका size कम हो जाता है। इस वजह से अब compressed image use करेंगे आप तो website एकदम फास्ट लोड होगी।

Image Optimize Benefits

Image Optimize, Image resize, Image compression के तीन बड़े benefits है। उदाहरण के लिए –

  1. Image फ़ाइल का साइज़ कम हो जाता है। इस वजह से webpage जल्दी लोड होता है।
  2. Search Engine इमेज को बेहतर ढंग से समझ पाते है और SEO boost होता है।
  3. साइट की स्पीड बढ़िया होने से visitors पलायन नहीं करते और Bounce rate कम होता है।

Image Optimization कैसे करें?

किसी इमेज को optimize करने के लिए तीन स्टेप है –

  1. सही image extension का चुनाव
  2. Image compress करना
  3. Image resize करना

1. सही image extension का चुनाव

समान्यतः ब्लॉग में जब भी कोई नया पिक्चर जोड़ते है तो JPEG, JPG और PNG image formate का इस्तेमाल करते है। इसके अलावा आज webp image formate भी गूगल द्वारा विकसित की गयी new image formate है।

PNG Image – इसका पूरा नाम ‘Portable Network Graphics’ है। इसका इस्तेमाल तब करें जब आपको किसी फोटो का बैक्ग्राउण्ड transperent रखना हो या इमेज की quality high रखनी हो। PNG इमेज फ़ारमैट में पिक्चर की साइज़ बाकी इमेज फ़ारमैट से ज्यादा होती है और क्वालिटी भी अच्छी होती है।

JPG / JPEG – साइट पर कभी भी कोई इमेज अपलोड करते वक्त JPG / JPEG का इस्तेमाल करें। JPG और JPEG दोनों में कोई खास फर्क नहीं है। दोनों ही lossy compression पर आधारित है। जिसकी वजह से कम size में बेहतर quality के इमेज प्राप्त होते है।

WEBP Image – WebP गूगल के द्वारा विकसित की गयी इमेज formate है। यह खासतौर पर webpage पर इस्तेमाल के लिए बनाई गयी है। किसी भी JPG/JEPG/PNG इमेज को आसानी से webp में बदला जा सकते है और इस्तेमाल किया जा सकता है। WebP बाकी के मुक़ाबले उसी quality को बरकरार रखते है मगर size में कम होते है। जिस वजह से webpage का साइज़ छोटा हो जाता है और site fast load होती है।

अगर आपके पास एक WordPress blog है तो आप हमारे “WordPress Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये” को पढे। इसमें आपके WordPress Blog Loading Speed से संबन्धित कई सवालो के जवाब मिल जाएंगे।

2. Image Compress करना

असल image का size काफी बड़ा होता है। एक सामान्य फोन से खींची हुई फोटो भी 2MB से ज्यादा बड़ी होती है। मगर इतने बड़े size की फोटो website या ब्लॉग पर इस्तेमाल करना सही नहीं है। इसके लिए आपको image को compress करना होगा।

किसी भी image या picture compression के लिए image compression tool का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए TinyPNG image compression tool एक बढ़िया टूल है। TinyPNG के Free Image Compression Tool है जहां पर सीधा फोटो को upload करने पर आपको image को compress करके दे देगा। Compressed image की quality लगभग समान रहेंगे किन्तु size कम रहेगी। Image Optimization and Compression के लिए ये steps follow करें –

  1. TinyPNG पर जाएँ
  2. Image file को अपलोड करें
  3. नई image फ़ाइल को download करें

अगर आपके website पर पहले से कई सारे image अपलोड किए हुये है और उन्हे compress करना है तो ये एक-एक इमेज को manually compress करना काफी मुश्किल है। WordPress website के लिए ये काम automatically भी किया जा सकता है। इसके लिए कई सारे Free Image Optimizer Plugins for WordPress का use कर सकते है।

Best Free Image Optimizer Plugins for WordPress

WordPress के लिए कई image optimization plugin उपलब्ध है जिसमें से कुछ Free image compression plugin है तो कुछ best premium image optimizer plugin अथवा paid image optimizer plugin है। आप अपने जरूरत के हिसाब से इनका इस्तेमाल कर सकते है।

1. reSmush.it
reSmush.it - free Image Optimizer & compress plugin
reSmush.it – free Image Optimizer & compress plugin

यह एक 100% free image optimization plugin है। यह अपने official image optimization API का इस्तेमाल करके automatically इमेज को compress और optimize कर देगा।

2. ShortPixel Image Optimizer
Properly Optimize image using ShortPixle for Free

ShortPixel one of the best image optimizer WordPress plugin है। यह 100% फ्री नहीं है मगर इसमें 100 credit मिलते है जो महीने में 100 इमेज optimize करने की सुविधा देता है।

ShortPixel WebP image generate करने की सुविधा देता है जो की JPG इस लगभग 40% तक छोटी होती है जबकि quality समान होती है। Read more – How to Use WebP Images on WordPress

3. Image Resize करना

जरूरत से ज्यादा resolution वाले इमेज को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इमेज को अपलोड करने से पहले 1200 x 628 pixels में कन्वर्ट कर ले। इसके अलावा अगर आप ShortPixle जैसे image optimization plugin plugin का इस्तेमाल करते है तो इसकी setting में जाकर resize के ऑप्शन को on कर दे। इससे प्लुगिन स्वतः इमेज को resize कर देगा।

Bonus: Image SEO करें

Image SEO सर्च इंजिन को इमेज को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते है। इसलिए image SEO अवश्य करना चाहिए। इससे आपको ज्यादा trafiic मिलेगी। इमेज एसईओ के लिए एक बढ़िया SEO plugin कर इस्तेमाल करें। आप इसके लिए Rank Math SEO plugin का इस्तेमाल कर सकते है। यह एक Free WordPress SEO plugin है।

YOU MAY READ: Rank Math vs Yoast SEO – Which SEO Plugin is Best for You?

How to do image SEO in Hindi – इसके लिए आप किसी भी इमेज को अपलोड करने के बाद उसका Alt text (alternative text) जरूर दे। कुछ लोग alt text में पोस्ट का टाइटल ही देते है जो की असल में सही नहीं है। Atl टेक्स्ट में हमें हमेशा वही value देनी चाहिए जिसके बारें के असल में वह फोटो हमने use किया गया है।

आप चाहे तो alt टेक्स्ट में इमेज के बारे में शॉर्ट में बता सकते है की इस इमेज मे क्या है इत्यादि। इससे Google और Bing जैसे सर्च इंजिन को इमेज को समझने में मदद मिलेगी।

Conclusion

proper image optimization and compression की मदद से आप अपने ब्लॉग को फास्ट कर सकते है। इससे न बल्कि आप आपकी होस्टिंग का resources कम use होगा बल्कि visitor का भी internet डाटा कम use होगा। इसके साथ ही webpage fast load होने से SEO ranking भी boost होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.