Alexa Rank Improve Kaise Kare

Alexa Rank Improve Kaise Kare

Alexa ranking से पता चलता है की कोई website कितनी popolar है। इसलिए आज हम आपको बताएँगे की Alexa Rank kya hai, Alexa Rank Improve Kaise Kare और Alexa रेंक चेक कैसे करे

जब मैंने 2017 मे इस ब्लॉग की शुरुआत की थी तब मुझे बहुत ही कम समय में blog की इंडिया में अलेक्सा रेंकिंग एक लाख के आसपास आ चुकी थी। मगर इसके बाद से Alexa रेंकिंग बस वही अटकी रही।

पिछले दो माह पहले (Feb 2020) में मेरे ब्लॉग की इंडिया मे अलेक्सा रेंकिंग 80 हज़ार के आसपास थी और आज दो माह बाद (April 2020) में मेरे ब्लॉग की alexa रेंकिंग 31655 है। तो इतना बड़ा अंतर कैसे आया? मैंने ऐसा क्या किया जिससे मेरे ब्लॉग की रेंकिंग इनते कम समय में मेरे blog की Alexa Rank Improve कैसे की?

Alexa Rank Improve Kaise Kare

Alexa Rank Kya Hai?

Alexa rank एक पैमाना होता है जो किसी भी website की लोकप्रियता को दर्शाता है। Alexa website के traffic के हिसाब से ranking देता है और फिर Alexa की official site पर ranking को दर्शाता है।

Alexa किसी भी website के लिए दो rank बताता है –

  • Global Rank
  • Country Rank

Alexa Ranking कैसे काम करती है

Alexa website की traffic के आधार पर website को rank प्रदान करती है। जितना ज्यादा trafic होगा उतनी ही अच्छी रैंक मिलेगी। दुनिया ने सबसे ज्यादा traffic Google का होता है इसलिए उसे एक नंबर पर रखा जाता है। इसके बाद नंबर 1 वाली website की तुलना में घटती traffic के हिसाब से बढ़ते क्रम में रखा जाता है।

उदाहरण –

इंटेनेट पर सबसे ज्यादा traafic गूगल का होता है, इसके बाद YouTube और इसके बाद Faceboook का। तो इस आधार पर इस प्रकार ranking होगी –

  1. Google
  2. YouTube
  3. Facebook

Alexa Traffic Data कहा से collect करता है?

Alexa को इन सारी websites के लिए बहुत बड़ी संख्या में डाटा की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए उसने अपना एक Toolbar बनाया है। Alexa इस Toolbar की मदद से website के keywords, Search Engine में टॉप pages, और content को analysis करता है और rank देता है।

यह भी पढ़ेWebsite ki Alexa Rank Kaise Check Kare

Alexa Ranking Kaise Check Kare

किसी साइट या ब्लॉग की alexa rank पता करने के दो तरीके है –

  1. Alexa की official साइट से
  2. Alexa Toolbar से

1. Alexa official साइट से Alexa Rank Check करना

Alexa Rank Improve Kaise Kare | Website ki Alexa Rank Kaise Check Kare

Alexa की official website से आप किसी भी website की alexa रेंकिंग चेक कर सकते है। Alexa Ranking के अलावा आप अपने compititor की ट्राफीक पता कर सकते है। उसे उसके हिसाब से अपने ब्लॉग पर article लिख सकते है।

Alexa की official website से किसी website की Alexa Rank पता करने के लिए निम्न steps फॉलो करें –

Step 1 – Alexa की official website पर जाए।

Step 2 – Website का domain name दर्ज करें

Step 3 – Website की अलेक्सा रेंक देखे

2. Alexa Toolbar

Alexa Rank Improve Kaise Kare | Website ki Alexa Rank Kaise Check Kare

Alexa ने अपना खुद का एक Alexa Toolbar बनाया है। इसकी मदद से सिर्फ एक क्लिक पर आप किसी भी website की अलेक्सा रेंक चेक कर सकते है।

Alexa Traffic Rank Chrome Extension अपने Chrome Browser में install करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Alexa Ranking कैसे improve करें

website के लिए अलेक्सा रेंक काफी अच्छा impress करती है bloggers को। काफी सारे affilite program एसे है जो साइट की अलेक्सा रंकिंग के हिसाब से approval देते है। इसलिए website की alexa रेंकिंग अच्छी होना जरूरी है। तो अब मैं आपको बटौंगा की website की alexa rank kaise improve kare?

1. Website का SEO करें

Website को SEO-friendly optimize करना बहुत ज्यादा जरूरी है। बिना SEO(search engine optimization) के website को अच्छी rank दिला पाना बहुत मुश्किल है। इसलिए आप अपने ब्लॉग का on-page SEO और Off-page-seo करें।

On-Page SEO में content optimization, keywords optimization इत्यादि आता है जबकि off-page SEO में backlink बनाना, social मीडिया opti mization आदि आता है।

2. Quality Content लिखे

एक ब्लॉग के लिए सबसे important चीज़ है वो है कंटैंट। बिना कंटैंट के अपने ब्लॉग को successful बनाना नामुमकिन है। इसलिए जितना हो सके high quality content लिखे। कंटैंट मे quality और quantity दोनों होनी चाहिए।

एक बढ़िया SEO friendly पोस्ट कैसे लिए इसके लिए आप ये पोस्ट पढे – Blog ke liye High Quality Content kaise likhe

3. Qulaity Backlink बनाए

Google में high ranking पाने के लिए SEO मे backlink एक important factore है। इसके साथ ही quality backlink डोमैन autority बढ़ाने में सबसे important रोल प्ले करता है।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग के लिए Quality backlink बनाए। Quality backlink कैसे बनाए इसके लिए ये पोस्ट पढे – Backlink क्या है? Backlink कैसे बनाये?

4. रेगुलर पोस्ट update करें

ब्लॉग की नियमितता बहुत ज्यादा जरूरी है। जितना आप समय-समय पर ब्लॉग को अपडेट करेंगे उतने ही बढ़िया समभावनाये है बढ़िया ranking मिलने के। इसलिए आप रेगुलर पोस्ट लिखे और साथ ही पुरानी पोस्ट को भी अपडेट करते रहे।

5. ब्लॉग को fast बनाए

रेपोर्ट्स कहती है की अगर कोई website लोड होने मे 4 seconds से ज्यादा का टाइम लेती है तो अपना 40% से ज्यादा traffic खो देती है। इसलिए अपने ब्लॉग को जितना हो सके फास्ट बनाए।

अपनी website को फास्ट बनाने के लिए निम्न पोस्ट पढ़े। ये आपकी साइट को 50% से ज्यादा फास्ट बना देंगे।

6. Social मीडिया पर शेयर करें

Social मीडिया पर page बनाए और अपने ब्लॉग को जितना हो सके शेयर करें। हर मुमकिन कोशिश करें की आप social मीडिया से ज्यादा-से-ज्यादा लोगो को अपने ब्लॉग ई तरफ आकर्षित कर सके।

7. Alexa टूलबार Add करें

अपने Google Browser में Alexa Toolbar add करें। यह आपके ब्लॉग से related डाटा कलेक्ट करेगा और धीरे-धीरे अपनी website पर show करने लगेगा।

8. SEO Plugin use करें

WordPress पर अगर आप अपने ब्लॉग में किसी अच्छे SEO Plugin का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो सबसे पहले आप Rank Math SEO या Yoast SEO Plugin का use करें।

इसे पढ़ें – Rank Math vs Yoast SEO Tool

9. Schema use करें

Schema search engine को आपका content बेहतर समझने मे मदद करता है। इसलिए आप FAQs, Rating, Article जैसे Schema का use करें। अगर आपके पास Rank Math SEO plugin है तो ये सब पहले से ही उपलब्ध है। पोस्ट लिखते समय इनका use करें।

FAQs

Alexa Rank Kya Hai?

Alexa Rank एक प्रकार का index है जो traffic के आधार पर website की popularity बताता है।

Alexa Ranking कैसे काम करती है

Alexa रैंक website के traffic के आधार पर काम करती है। जितना ज्यादा traafic होगा उतनी बढ़िया रैंकिंग मिलेगी।

अलेक्सा रैंक के क्या benefits है

अलेक्सा रैंक किसी website की popularity जानने का सबसे फ़ेमस matrix है। इसलिए ये थोड़ा important है।

You May Also Like

About the Author: Mukesh Patel

I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share useful and helpful information for my readers ❤️

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *