व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? WhatsApp Download 2022 Original

Whatsapp के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे, जो कि अधिकतर मोबाइल फ़ोन में पहले से ही प्री-इनस्टॉल आता है, पर अगर आपके मोबाइल में व्हाट्सअप पहले से इनस्टॉल नहीं आया है या फिर आपसे गलती से डिलीट हो गया है, तो आज की यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है, क्योंकि आज इस लेख में आप व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में जानेंगे.

देखा जाए तो आज के समय में Whatsapp सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया ऐप बन गया है. चाहे हमें किसी से पर्सनल चैट करनी हो या कोई जानकारी, डॉक्यूमेंट या फोटोज किसी अपने के साथ शेयर करनी हो या फिर दूर बैठे किसी अपने से विडियो कॉल पर बात ही क्यों ना करनी हो.. इन सभी कामों के लिए हम अपने मोबाइल में सबसे पहले Whatsapp को ही ओपन कर करते हैं. 

वर्तमान में इंटरनेट पर ऑफिसियल व्हाट्सएप एप्स के कई मॉड वर्जन उपलब्ध हैं, जैसे- GB Whatsapp और Yo Whatsapp. जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना अथवा यो व्हाट्सएप डाउनलोड करना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि इन्हें आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते.

अगर आपको भी अपने फ़ोन में व्हाट्सएप डाउनलोडिंग करना है, तो इस पोस्ट में बताई स्टेप्स को फॉलो करके आप नया व्हाट्सएप और पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में बहुत अच्छे से जान जाएंगे.

व्हाट्सएप डाउनलोड करें
व्हाट्सएप डाउनलोड करें
App NameWhatsApp Messenger
Packagecom.whatsapp
Downloads500Cr+
Rating4.3
DownloadWhatsApp Download

व्हाट्सएप क्या है?

व्हाट्सऐप एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है, जिसके जरिए आप किसी को भी सन्देश यानि मैसेज भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा व्हाट्सअप से आप फोटोज, वीडियोस भेज सकते हैं और ऑडियो, विडियो कॉल भी कर सकते हैं. 

व्हाट्सअप एक सुरक्षित सोशल मीडिया ऐप है, क्योंकि ये End to End Encryption पर काम करता है, मतलब आपकी पर्सनल चैट, फोटोज, वीडियोस, व्हाट्सएप फाइल को बिना आपकी अनुमति के कोई नहीं देख सकता. Whatsapp का उपयोग करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है. 

अगर आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में व्हाट्सएप का मॉड वर्जन जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना है, तो हमारी यह पोस्ट जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें की मदद ले सकते हैं.

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप अपने मोबाइल अथवा एंड्राइड फ़ोन में Whatsapp डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर सर्च बार में Whatsapp लिखकर सर्च करना है, इसके बाद इसे डाउनलोड कर लेना है और फिर अपने मोबाइल नंबर या जीमेल आईडी से लॉग-इन कर लेना है. 

आगे मैंने आपको व्हाट्सएप ऐप डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है:

  1. मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करें: सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर को खोल लें.
  1. सर्च बार में Whatsapp लिखकर सर्च करें: अब आपको प्ले स्टोर के Search Bar में Whatsapp लिखकर सर्च करें.
WhatsApp install from play store
Download and Install WhatsApp from Play Store
  1. Whatsapp Messenger इनस्टॉल करें: अब आपको Whatsapp Messenger के सामने इनस्टॉल लिखा दिखेगा. Install पर क्लिक करके आपको व्हाट्सएप को इनस्टॉल कर लेना है.
  1. अब अपने फ़ोन में व्हाट्सऐप को ओपन करें: अपने मोबाइल फ़ोन में व्हाट्सअप को इनस्टॉल करते ही Whatsapp आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगा. अब आप व्हाट्सअप ओपन कर इसका उपयोग कर सकते हैं.
Open WhatsApp after installing
Open WhatsApp after installing

वेबसाइट से व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें?

व्हाट्सऐप वेबसाइट से Whatsapp डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है:

स्टेप 1: सबसे पहले Google पर जाकर “www.whatsapp.com/android” लिखकर सर्च करें.

स्टेप 2: सर्च करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जो कि कुछ इस तरह से दिखेगा.

WhatsApp Download Android

स्टेप 3: अब आपको “अभी डाउनलोड करें” एक बटन दिखेगी. उस पर क्लिक कर दें.

स्टेप 4: क्लिक करते ही आपके मोबाइल में “Whatsapp Apk File” डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी. जो कि आपके मोबाइल के फाइल मैनेजर में सेव हो जाएगी.

स्टेप 5. आप File Manager में डाउनलोड पर जाकर Whatsapp Apk File को ओपन करके इसे Install कर लें.

स्टेप 6: इनस्टॉल करते ही व्हाट्सएप आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा.

WhatsApp APK Download Latest Version

नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके नवीन व्हाट्सएप डाउनलोड करे। डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद यह स्वतः आपके फोन में स्थापित हो जाएगा।

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन में पुराना व्हाट्सएप यानि WhatsApp Old Version Download करना चाहते हैं, तो यह आपको Google से डाउनलोड करना पड़ेगा. प्ले स्टोर से आप Whatsapp का लेटेस्ट यानि अपडेटेड वर्जन ही डाउनलोड कर सकते हैं. तो आईये जानते हैं, कि पुराना व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें:

स्टेप 1: सबसे पहले Google में जाकर सर्च बार में “Apk Mirror” लिखकर सर्च करें.

स्टेप 2: अब सर्च रिजल्ट में आपको सबसे ऊपर ही ApkMirror की वेबसाइट दिखेगी, जिसमें आपको “Whatsapp Messenger” लिखा दिखेगा. 

WhatsApp Apk mirror download

स्टेप 3: “Whatsapp Messenger” के विल्कप पर क्लिक करें.

स्टेप 4: क्लिक करने के बाद आपको Whatsapp के बहुत से Old Version देखने को मिलेंगे.

WhatsApp Old Version Download

स्टेप 5: आप जो व्हाट्सअप का जो भी पुराना वर्जन डाउनलोड करना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर दें.

स्टेप 6: अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें नीचे आपको “See Available Downloads” की डाउनलोड बटन दिखेगी उस पर क्लिक कर दें.

WhatsApp Old APK Download

स्टेप 7: अब आपके मोबाइल में पुराना व्हाट्सऐप डाउनलोड हो जाएगा.

iPhone me WhatsApp Download kaise kare

जिस प्रकार एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में Whatsapp अथवा किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Play Store का उपयोग किया जाता है, उसी प्रकार iPhone में किसी भी App को भी डाउनलोड करने के लिए App Store होता है. 

iPhone में Whatsapp डाउनलोड करने के लिए आप ऐप स्टोर को ओपन करें इसके बाद ऊपर Search Bar में Whatsapp लिखकर सर्च करें अब आपको व्हाट्सएप डाउनलोड अथवा इनस्टॉल करने के लिए शो होने लगेगा. आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आपके iPhone में ऐप स्टोर सेट-अप नहीं है, तो इसके लिए आपको App Store को ओपन करके एप्पल-आईडी से लॉग इन करना है, इसके बाद आप ऐप स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

इसे भी जरुर पढ़ें: Latest YoWhatsApp Download (2022) – यो व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें

Whatsapp Mod Version Download

सारांश 

उम्मीद है, कि अब आप समझ गए होंगे कि एंड्राइड फ़ोन में नया व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करते हैं. इसके अलावा पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें यह भी आज आपने इस लेख में जाना.

अगर आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करें.

FAQs

क्या व्हाट्सएप सुरक्षित है?

मेटा कंपनी के अनुसार WhatsApp एक सुरक्षित एप है। यह End-to-End Encryption आधारित एक सॉफ्टवेर है जो आपकी chats को सुरक्षित और अधिक गोपनीय बनाता है।

मेरे फोन में व्हाट्सएप इन्स्टाल क्यों नहीं हो रहा है?

आपके फोन में पर्याप्त स्टोरेज नहीं होने की वजह से आपके फोन में WhatsApp install नहीं हो प रहा होगा। कृपया कुछ apps uninstall करके अथवा कुछ फ़ाइल डिलीट यहाँ बताए अनुसार पुनः नया व्हाट्सएप डाउनलोड करें।

व्हाट्सएप किस कंपनी की एप है?

WhatsApp मेटा कंपनी के द्वारा संचालित एक messeging है जो वर्तमान में सर्वाधित लोकप्रिय है। गूगल प्ले स्टोर पर इसके 4.3 स्टार रेटिंग के साथ 500Cr से अधिक डाउनलोड्स है।

व्हाट्सएप किस देश का है?

व्हाट्सएप मेटा कंपनी का है जो की एक अमेरिकी कंपनी है। यह कंपनी Facebook और Instagram को भी चलाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *