Web Push Notification ko Blog par kaise add kare

Web Push Notification ko Blog par kaise add kare

यहा न बल्कि आपको इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी से सबसे बेस्ट advise दी जा रही है की कैसे Web Push Notification को ब्लॉग पर setup करे बल्कि इसके फ़ायदों के साथ कुछ popular Push Notification Platform के बारे मे भी जानेंगे। तो आइये जानते है विस्तार से और सीखे की कैसे आप अपने blog या website पर Push Notification को add करे।

Web Push Notification Kya Hai?

Web Push Notification ko Blog par kaise add kareजब भी आप किसी website/blog पर visit करते है तो आपको Allow की permission मांगी जाती है। जब आप इन्हे allow करते है तो फिर website का owner directly आपके मोबाइल और computer पर message भेज सकता है। यह सुविधा Chrome, Firefox, Microsoft Edge, Safari जैसे browser पर उपलब्ध है।

एक उदाहरण देकर समझता हु। जब भी आप लैपटाप या मोबाइल के Chrome Browser से Facebook पर लॉगिन करते है तो आपको Notification की इजाजत मांगी जाती है। जैसे ही आप allow करते है तो आपके मोबाइल पर आपके अकाउंट से related notification आने लगते है जैसे की किसी ने friend request भेजी हो या किसी ने आपकी पोस्ट पर कमेंट किया हो इत्यादि। यह ठीक उसी तरह दिखत है जैसे की WhatsApp पर कोई आपको मैसेज भेजता है तो आपके मोबाइल मे नोटिफ़िकेशन बार मे message show होता है।

Related: How to make a blog on WordPress | वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए

Web Push Notification ke fayde

दुनिया भर मे पोपुलर website जैसे की Google, Indian एक्सप्रेस, News18, Facebook, Adobe, Bing और भी बहुत सारी website Web Push Notification का use करती है। इसके पीछे बहुत सारे benefits है जिन पर हम थोड़ा फोकस डालते है।

  • Push Notification का use करना बहुत आसान है। इसे आसानी से एक साथ ढेर सारे devices पर अपना मैसेज भेज सकते है।
  • मैसेज भेजने के साथ-साथ हम इसमे अपने पोस्ट की लिंक और इमेज भी insert कर सकते है ताकि लोग आसानी से बस एक click पर अपनी वैबसाइट पर visit कर सके।
  • Push Notification को subscribe करने के लिए user को किसी तरह की इन्फॉर्मेशन डालने की जरूरत नहीं पड़ती ओर न ही कोई verify करने की जरूरत पड़ती है। इस वजह से user से केवल एक बार permission मांगी जाती है जो बस एक क्लिक पर मिल जाती है।
  • यह FREE available भी है।
  • Automatic अपडेट सीधे user के device पर भेजने की सुविधा उपलब्ध होती है।
  • आसानी से आप traffic का manage कर सकते है।

इसके साथ ही बहुत सारी सुविधा आपको मिल जाती है जिसे आप use करते समय धीर-धीरे जान जाएंगे।

Push Notification ke liye requirements

Web Push Notification को website मे set करने के लिए आपके पास अपने ब्लॉग का फुल्ल कंट्रोल होना चाहिए चाहे वो WordPress platform पर हो या Blogger platform पर। मेरी सलाह है की आप अपने ब्लॉग पर SSL यानि की HTTPS activate कर ले क्योकि HTTPS के साथ web push notification बड़ी आसाHow to make a blog on WordPress – वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाएनी के साथ वर्क करता है।

Read this: How to get free SSL certificate for website

Web Push Notification Platform

इंटरनेट पर बहुत सारे प्लैटफ़ार्म आपको push notification के लिए मिल जाएंगे जिनके कुछ उदाहरण आपको नीचे मिल जायेंगे। नीचे दिये गए platform बढ़िया service प्रोवाइड कराते है इसलिए मैंने इन्हे priority मे रखा है।

  1. OneSignal.com
  2. Subscribers.com
  3. PushEngage
  4. iZooto

यहा इन चारो मे से OneSignal और subscribers.com पर आप unlimited फ्री Push Notification भेज सकते है। वही PushEngage and iZooto trial version के साथ आता है यानि की 2500 subscriber तक आप push notification send कर सकते है। अगर ज्यादा चाहिए तो आपको pay करना पड़ेगा।

Best Free Push Notification Platform

अगर बात करे Free Best Push Notification Platform की तो OneSignal सबसे बढ़िया है। क्योकि OneSignal.com पर आप फ्री मे unlimited notification भेज सकते है, unlimited subscriber को manage कर सकते है। वही इसी तरह subscribers.com भी तेजी से उभरता platform है जो की OneSignal की तरह भी फ्री मे सारे फैसिलिटी उपलब्ध करता है।

Website पे पुष नोटिफ़िकेशन add करने के लिए हम subscribers.com का use करेंगे। अगर आप OneSignal का use करना चाहते है तो इसके लिए मैंने बहुत बारीकी से step-by-step समझाया है।

अपने blog पर Web Push Notification add करने के लिए ये step follow करे –

Step 1- सबसे आप subscribers.com पर जाए और Sign Up करे।subscribers.com - Web Push Notification ko Blog par kaise add kare

Step 2- अपनी और website की information fill करके submit कर दे।

Step 3- आपको अपना domain verify करने को कहा जाएगा। उस पर click करे।

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर बना है तो Subscribers – Free Web Push Notifications plugin install करके अपनी SITE ID enter करके submit करे।

अगर आपका blog blogger पर बना हुआ है तो नीचे दिये गए code को Templete> Edit HTML मे जाकर ctrl+f की मदद से </head> के जस्ट ऊपर पेस्ट करके सेव कर दे।

<script type="text/javascript">
var subscribersSiteId = 'ENTER SITE ID HERE';
</script>
<script type="text/javascript" src="https://cdn.subscribers.com/assets/subscribers.js"></script>

Note:- Please change ENTER SITE ID HERE with your Site ID. Site ID आपको Site Setting के option मे मिलेगी।

Code को पेस्ट और सेव करने के बाद subscribers.com पर से Verify कर ले।

हमारा setup complete हो चुका है। आप testing के लिए अपनी साइट पर जाकर खुद ही subscribe कर सकते है।

Step 4– Site verify होने के बाद Site Setting के ऑप्शन मे जाकर Web push notification send करने के लिए subscribers.com पर लॉगिन Default Notification Image को अपडेट कर ले। इसके बाद Welcome Drop जाकर First Notification सेट कर ले। यहा first notification का मतलब है की जब कोई user आपकी साइट को subscribe करगे तो जो first welcome notification मे आप क्या भेंजना चाहते है।

So, इस तरह आपका setup अब complete हो चुका है। आप अपनी साइट को नए tab मे https मे open करके देख सकते है।

Send Push Notification via subscribers.com

Push Notification भेजने के लिए subscribers.com के dashboard panel मे जाकर Send Push Notification बटन का उपयोग करे।

YOU MAY READ:

उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। ऐसे ही article पढ़ते रहने के Subscribe कीजिये हमारे Email Newsletter को और पाइए लेटैस्ट updates सीधे ईमेल इनबॉक्स मे।




Get more traffic

Get more money

Thank you. Please check your inbox.

Something went wrong

You May Also Like

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get more traffic

Get more money

Thank you. Please check your inbox.

Something went wrong