Post Office की Scheme में, हर Month होगी, 9,000 रुपये की इनकम

नई दिल्ली Post Office Monthly Scheme: अपने आने वाले भविष्य को सिक्योर करने के लिए सैलरी से कुछ हिस्सा बचाना काफी जरुरी है। जिससे कि आने वाले भविष्य में आर्थिक रूप से मजबूती बनी रहे। इस समय मार्केट में काफी सारे निवेश के ऑप्शन मौजूद हैं।जिसके लिए पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सही माना जाता है।

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके अपने आने वाले भविष्य में मंथली 9,000 रुपये की इनकम प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम पोस्टऑफिस की मंथली इनकम स्कीम पॉपुलर स्कीम में शामिल हैं। इसमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें बच्चों यूवा और बुजुर्गों तक के लिए लाभ मिलते हैं। ये निवेश के लिए निवेश के लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। क्यों कि इसमें ब्याज भी बेहतर मिलता है। इसमें एक तय अवधि के बाद एफडी इनकम मिलती है।

इस स्कीम में निवेश करने पर

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर मार्केट की रिस्क का भी कोई भी प्रभाव नहीं होगा। कितने समय के लिए करना होगा निवेशइस स्कीम में निवेश करने पर ऑप्शन पैसे ही सेफ नहीं रहते हैं बल्कि बैंकों से ज्यादा ब्याज मिलता है। 5 सालों के लिए निवेश करना लाभदायक हो सकता है। इसमें एक खाते के जरिए कम से कम 1 हजार रुपये और मैक्जिमम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में मैक्जिमम 15 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। अधिक से अधिक लोग मिलकर ज्वाइंट खाता खोल सकते हैं।

कितना ब्याज मिलता है

कितना मिलता है ब्याज इस स्कीम में निवेश पर 7.4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जाता है। इसे 12 महीने में बांटकर हर महीने रिटर्न दिया जाता है। अगर आप हर महीने पैसे नहीं चाहते हैं तो पैसा आपके खाते में जमा होता रहेगा। जिस पर हर महीने ब्याज मिलता रहेगा।हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये अगर आप भी आने वाले भविष्य में 9 हजार रुपये का रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए आपको ज्वाइंट खाता ओपन होगा। इसमें अगर आप मैक्जिमम 15 लाख रुपेय का निवेश करते हैं तो आपको मलने वाला ब्याज 1.11 लाख रुपये का होगा। जिसे हर महीने 9250 रुपये का रिटर्न कमाया जा सकता है। अगर आप सिंगल खाता ओपन करते हैं तो मैक्जिमम 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा। जिसमें सालाना ब्याज के रूप में 66600 रुपये ,कि हर महीने 5550 रुपये का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।