कैसे आजाद हुआ भारत Three major reasons behind India’s independence

दोस्तो आप सभी जानते है की हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ लेकिन कैसे हुआ? ऐसा अचानक क्या हुआ की अंग्रेज़ो को भारत छोड़ना पड़ा? तो ज़्यादातर लोग तो यही कहंगे की वो हमारे वीरों की साहस का परिणाम था। जी हा आपने सही सोचा लेकिन मे इसकी बात नहीं कर रहा… मे तो इस टॉपिक पे बात करना चाहता हु की अंगेजों के पास क्या मजबूरीया होंगी। तो आज हम इसी टॉपिक पे फोकस करेंगे।

चलिये हम कुछ बिन्दुओ पे थोड़ा विस्तार से जानते है।

Three major reasons behind India’s independence

15-August-2015-independence-day

दूसरा विश्व युद्ध –  

दूसरे विश्व युद्ध(second world war) के कारण अंग्रेज़ो को काफी नुकसान भी हुआ था। भले ही जीत हासिल हुयी हो परंतु युद्ध(war) का दुष्परिणाम(bad result) तो था ही। अंग्रेज़ो के पास लड़ने के लिए सिपाही भारत से भी गए थे और भारत मे हो रहे अंग्रेज़ो के विरुद्ध आंदोलनो के कारण हमारे सिपाही लौट आए। अब ब्रिटेन इतना बड़ा युद्ध बिना सिपाहियो के तो नहीं लड़ सकता न? तो फिर उसकी स्थिति खराब होने लगी।

सिपाहियो का साथ छोडना –

जब देश मे अंग्रेज़ो के विरुद्ध क्रांतिया हो रही थी तो जो सिपाही थे वो भी भारत की तरफ हो गए। अंग्रेज़ो के पास उनकी कोई खास सेना नहीं थी। वो भारतीयो को अपनी मे शामिल करके युद्ध लड़ते थे लेकिन जब सेना ही भारत की तरफ हो गयी तो फिर वो युद्ध किससे लड़ते? सेना तो थी नहीं उनके पास और जो उनके पास अंग्रेजी सेना थी वो उनके घरो को तरफ जाने लगी क्योकि दूसरे विश्व युद्ध के कारण ब्रिटेन की आर्थिक स्थिति संकट मे थी। तो ऐसे मे वो यहा लड़े या अपना घर बचाए।

भारत की क्रांतिया –

भारत मे 1857 के बाद से क्रांतिया और आंदोलन जैसे – सविनय अवज्ञा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन आदि ने अंग्रेज़ो का जीना हराम कर दिया था था और लोगो मे एक नए कल का जोश भर दिया था। आखिरकार सब की मेहनत फल लायी और अंग्रेज़ो को भारत छोडने पर मजबूर होना पड़ा।Vande-Matram-Happy-Independence-Day-To-India-On-15-August

तो इस तरह 15 अगस्त, 1947 को हमारा भारत देश आजाद हुआ। आज हमे गर्व है की हम उस देश मे जी रहे है जहा महात्मा गांधी, भगत सिंह, लाल बहादुर शास्त्री, पंडित जवाहर लाल नेहरू, APJ अब्दुल कलाम, स्वामी विवेकानंद, राम प्रसाद बिस्मिल, लाल-पाल-बाल जैसे महान लोगो ने जन्म लिया। आइए इस स्वतन्त्रता दिवस पर हम संकल्प ले की हम भारत देश के विकास मे अपना पूरा योगदान देंगे।

आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभ-कामनाए।

You May Also Like

11 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *