बेहद शानदार है ये सरकारी स्कीम, मात्र 500 रुपये के निवेश पर मिलेगा बंपर रिटर्न

नई दिल्ली PPF SCHEME: फ्री सारी स्कीम्स चलाई जा रही है. जिसका लाभ सभी वर्ग के लोगों को मिल रहा है. अगर आप नौकरी पैसा है और अपने रिटायरमेंट को लेकर परेशान हो रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आपको बता दें अगर आप एक बार में तगड़ा फंड जमा करने की सोच रहे हैं तो ये पीपीएफ के स्कीम में निवेश कर सकते हैं. जहां पर आप आराम से अमीर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस से लेकर सरकारी बैंकों में खाता ओपन किया जा सकता है. पीपीएफ में निवेश पर 7.1 फ़ीसदी की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है. इस स्कीम में आपको कितने फीसदी का लाभ मिलेगा. यह जाने के लिए आपको नीचे सारी कैलकुलेशन करना होगा.

पीपीएफ स्कीम में होने वाली जरूरी बातें

केंद्र सरकार की शानदार स्कीम में गिनी जाने वाली पीपीएफ स्कीम हर किसी का दिल जीत रही है. इस इसकी में आप हर महीने ₹500 जमा कर तगड़ा फंड बना सकते हैं. किसी भी फाइनेंशियल ईयर में आपको सिर्फ 500 रुपए का निवेश करना होगा. वही मैक्सिमम निवेश की बात करें तो इसमें सिर्फ 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. पीपीएफ खाते के तहत मैच्योरिटी लिमिट 15 सालों तक की होती है. वैसे यदि आपको पैसों की जरूरत होती है तो इससे 5-5 सालों के लिए और भी बढ़ा सकते हैं.

मैच्योरिटी लिमिट के बढ़ने को आपको पहले ही आवेदन करना होगा. आप ने अपने खाते में निवेश की शुरुआत कर दी गई है तो 5 सालों से पहले आपातकालीन स्थिति में पैसा अराम से निकाल सकते हैं.

स्कीम में नियम के मुताबिक 5 सालों को लॉकइन पीरियड है. यह अवधि पूरी होने के बाद फॉर्म दो आवेदन पर पैसा निकालने का काम कर सकते हैं. इसमें कुलमिलाकर मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर एक फ़ीसदी की ब्याज कसौटी की जाएगी.

500 रुपए के निवेश पर होगी बंपर कमाई

वही पीपीएस के तहत मंथली ₹500 का निवेश करने का काम करते हैं तो 15 सालों के बाद मोटी कमाई करनी होगी. इस स्कीम में चैरिटी पर पॉलिसी धारक को 6.63 रुपए का लाभ होगा. इसके साथ ही आप ₹1000 महीने का निवेश करने वालों को 15 साल के बाद 3.25 लाख रुपए का लाभ होगा. जो कि किसी का दिल जीतने के लिए काफी है तो इससे आप अमीर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.