SSO ID Registration – SSO ID क्या है? SSO ID कैसे बनाए

देश के कई राज्य ऐसे है जिन्होंने अपने राज्य का पोर्टल बना रखा है। इसमें से ही एक है SSO ID यानि की single Sign On. क्या है ये SSO portal? SSO ID kaise banaye? क्या इसे कोई भी बना सकता है ? इन सब के बारे में हम इस पोस्ट में जानेंगे तो पोस्ट को पूरा पढ़े।

SSO का full form SINGLE SIGN ON होता है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जहाँ पर किसी राज्य या भारत देश की सभी SERVICES की लिंक एक क्लिक में मिल जाती है और यहाँ तक की आपको उस सर्विस के OFFICIAL PAGE पर यह पोर्टल आपको फोर्वोर्ड करता है और आपको सभी सर्विसेज को चलाने की PERMISSION देता है

SSO RAJASTHAN क्या है ?

SSO यानि SINGLE SIGN ON ये राजस्थान राज्य में सबसे पसंदीदा पोर्टल है चाहे वह CITIZEN, GOVERNMENT EMPLOYEE हो STUDENT हो या कोई UDHOG पति या राज्य के चल रहे ऑनलाइन सर्विस जेसे की E-MITRA संचालक हो ये सभी SSO RAJASTHAN को पसंद करते है। यह राजस्थान सरकार द्वारा चलाया जाने वाला एक सरकारी पोर्टल है जहाँ कोई भी अपनी ID अपनी प्रायिकता के अनुसार बना सकता है और सरकार द्वारा चलाई जा रही सर्विस का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते है।

SSO राजस्थान के उपयोग क्या है ?

SSO पोर्टल के बाद राजस्थान के सभी स्टूडेंट जो की किसी ऑनलाइन एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए साइबरकैफ़े पर जा कर ये काम कर सकते थे अब वे सभी एप्लीकेशन्स घर बेठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के मध्यम से कर सकते है।

GOVERNMENT EMPLOYEE इस पोर्टल से पहले सभी काम OFFLINE कागजो के माध्यम से करते थे वे अब पोर्टल के माध्यम से कम समय में ज्यादा काम कर सकते है।

उधोगपति मार्किट में चल रही सभी नई पुरानी वस्तुओ की जानकारी यहाँ से आसानी से घर बेठे ले सकते है।

इसके अलावा राजस्थान सरकार के द्वारा सिटीजन के लिए चलाई जाने वाली सभी सर्विसेज को वे स्वयं घर बेठे देख सकते है, अपनी योग्यता के अनुसार उस सर्विस के लिए अप्लाई कर सकते है, उसमे सभी प्रकार के परिवर्तन कर सकते है और भी सभी प्रकार के सरकारी कार्य स्वयं क्र कसते है।

यदि आप इस पोर्टल पर अपनी ID बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को आगे पढ़ते रहे और स्टेप्स फॉलो करते रहे

SSO ID kaise banaye ?

SSO ID राजस्थान राज्य का कोई भी व्यक्ति अपनी कुछ जानकारी जिसे आगे हम बताएँगे के द्वारा बना सकता है। ID बनाना बिलकुल आसान है इसमें कुछ डॉक्यूमेंट की जानकारी मांगी जाएगी जिसे आप ONLINE ही भर कर ID बना पाएंगे आपको किसी भी प्रकार के कोई डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं करने है। आप अपना एक चालू मोबाइल नंबर आपके पास रखे जिस पर आपको आपकी जानकारी के अनुसार OTP मिलेगी जिसे आप वहा ENTER कर अपने डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन ही वेरीफाई करे।

1. SSO पोर्टल open करें

अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में SSO RAJASTHAN लिख करके SEARCH करे या निम्न लिंक पर क्लिक करे :- https://sso.rajasthan.gov.in/signin

2. SSO ID रजिस्ट्रेशन करें

उप्पर दिखाई गई फोटो आपके सामने होगी अब आप REGISTRATION पर क्लिक करे।

https://sarkariyojanaform.com/rajasthan-sso-id-registration/

क्लिक करने पर आपके सामने पेज खुलेगा जिसे आप फोटो में देख पा रहे है। इसमें आपको 3 CATEGORY दिखेगी।

  1. CITIZEN :- इस CATEGORY में सभी लोग ID बना सकते है चाहे वे स्टूडेंट हो या कोई E-MITRA चालक। इस ID को बनाने के लिए आपके पास यही आप राजस्थान से है तो आप जन आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड की सहायता से ID बना सकते है |अन्यथा आपके पास FACEBOOK खाता या फिर GOOGLE खाता होना आवश्यक है।
  2. UDHOG :- ओस CATEGORY में ID बनाने के लिए आपके पास UDHYOG AADHAAR या BRN होना आवश्यक है तभी आप इस ID को बना पाएंगे।
  3. GOVT. EMPLOYEE :- इस ID के लिए आपको पहेले से ही गोवेर्न्मेट एम्प्लोयी होना आवश्यक है और आपके पास SIPF हो तभी आप इस ID को बना पाएंगे।

STEP- 3:- अब आप अपनी CATEGORY के अनुसार DOCUMENT सबमिट कर ID बना पाएंगे अब आप अपनी पसंद के अनुसार USER NAME सेलेक्ट कर सकते है और लॉग इन पैनल में जा कर अपनी ID को लॉग इन कर सकते है।

अब आप सभी प्रकार की सर्विस जो SSO के माध्यम से दी जा रही है इनका इस्तेमाल आसानी से लॉग इन करके कर पाएंगे।

NOTE :- यदि आपको किसी भी STEP’S में कोई PROBLEM आती है तो आप हमें COMMENT कर सकते है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे

2 Comments

  1. Hi Mukesh,

    Even I am also blogger and I started blog a few days before and I felt about your website’s theme it is very impressive may I know the name of this theme … If you don’t mind

Leave a Reply

Your email address will not be published.