Resume Kaise Banaye – रिज्यूमे बनाना सीखें आसान स्टेप्स के साथ!

जल्दी Job पाने के लिए एक आकर्षक रिज्यूम बनाना सीखे. एक बढ़िया Resume kaise banaye इसके लिए ये टिप्स जरूर अपनाए और जल्दी Job प्राप्त करें.

अगर आप किसी भी जॉब की तैयारी कर रहे हैं या फिर आपने किसी प्राइवेट जॉब के लिए अप्लाई किया है, और इसलिए आप जानना चाहते हैं, कि Resume Kaise Banaye तो आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि एक अच्छा और प्रोफेशनल रिज्यूमे कैसे बनाते हैं.

किसी भी जॉब इंटरव्यू में आपका Resume ही वह डॉक्यूमेंट होता है, जिससे इंटरव्यू लेने वाला इंटरव्यूअर को आपके बारे में संक्षिप्त में आपके एजुकेशन, कार्यानुभव आपके कौशल और उपलब्धियों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है. इसलिए आपको Interview देने जाने से पहले आपको अपना एक अच्छा प्रोफेशनल और इम्प्रेसिव रिज्यूमे जरुर बनाकर रखना चाहिए. इसलिए आज इस लेख में आप Resume कैसे और कहाँ से बनाते हैं, रिज्यूमे में क्या-क्या लिखना चाहिए इसके बारे में आगे मैंने स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है.

Resume Kaise Banaye

Resume क्या होता है?

रिज्यूमे एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है, जिसमें आपकी शैक्षिक योग्यता, कार्यानुभव, हुनर और उपलब्धियों के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी जाती है. आपका Resume, आपकी योग्यता और क्षमताओं को प्रदर्शित करता है और इंटरव्यूअर को यह समझाने में मदद करता है, कि आप उस जॉब के योग्य हैं.

Resume को CV (Curriculum vitae) भी कहा जाता है। अतः अगर हम यहा resume kaise banaye सीखा रहे है तो CV kaise banaye के लिए भी यही मेथड लागू होगा।

Resume में क्या-क्या लिखना चाहिए?

आपका अच्छा रिज्यूमे इंटरव्यू लेने वाले पर आपका अच्छा इम्प्रैशन डालता है और यह Decide करता है, की आप उस जॉब के लिए योग्य हैं या नहीं. इसलिए आगे आप जानेंगे कि एक अच्छे Resume में आपको क्या-क्या लिखना चाहिए:

व्यक्तिगत विवरण लिखें:

रिज्यूमे में सबसे पहले आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, ईमेल-आईडी लिखें. और साथ में एक पासपोर्ट साइज़ फोटो भी ऐड करें.

1. करियर ऑब्जेक्टिव लिखें:

इसमें आपको अपने करियर का उद्देश्य, अपने कार्यानुभव और आपकी क्षमता के बारे में संक्षेप में लिखना होता है.

2. शैक्षिक योग्यता के बारे में लिखें:

इसके बाद आपको अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन यानि आपने एजुकेशन में क्या-क्या किया है, इसके बारे में लिखना है.

3. कार्यानुभव भी लिखें:

आपको अगर पहले किसी जॉब का Work Experience है, तो आप उसे Experience सेक्शन में लिख सकते हैं.

4. अपने स्किल्स और अचीवमेंट्स के बारे में लिखें:

आपको टेक्निकल और नॉन टेक्निकल जो भी नॉलेज हैं, आपकी जिन टूल्स और सॉफ्टवेयर पर कमांड हो आप उनको लिख सकते हैं. जैसे MS-Office, टेक्निकल में Programming Languages आदि. अचीवमेंट्स में आप अपनी उपलब्धियाँ जैसे कोई अवार्ड, सर्टिफिकेट आदि लिखना है.

Resume Kaise Banaye

रिज्यूमे आप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में बना सकते हैं, अगर आप कंप्यूटर से रिज्यूमे बनाना चाहते हैं, तो कंप्यूटर में आप MS-Word से अपना Resume बना सकते हैं और मोबाइल से Resume बनाने के लिए आपको Resume Maker App डाउनलोड करना होगा जिससे आप अपना रिज्यूमे बना सकते हैं. आईये पहले हम कंप्यूटर में रिज्यूमे कैसे बनाते हैं, इसे स्टेप बाय स्टेप समझ लेते हैं:

स्टेप 1: कंप्यूटर में MS-Word को ओपन करें:

कंप्यूटर में रिज्यूमे बनाने के लिए सबसे पहले MS-Word को ओपन कर लें. होम पेज पर आपको New का ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक करें.

Click on New 1

स्टेप 2: Search Bar में Resume लिखें और सर्च करें:

अब आपको नीचे एक Search Bar शो होगा, उसमें Resume लिखकर सर्च करें. अब आपको स्क्रीन पर Resume के बहुत सारे Templates दिखेगें.

Search Bar में Resume लिखकर साच करें 1

स्टेप 3: किसी एक Resume को सिलेक्ट कर Create पर क्लिक कर दें:

इनमें से किसी एक रिज्यूमे टेम्पलेट पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपको रिज्यूमे टेम्पलेट के सामने Create का विकल्प दिखेगा, इस पर टैप कर दें.

Resume को ओपन कर Create पर टैप करें 1 1

स्टेप 4: अब रिज्यूमे Edit करें:

अब आपका रिज्यूमे Word में edit करने के लिए ओपन हो जाएगा. आप इसमें अपने हिसाब से जानकारी ऐड कर सकते हैं.

स्टेप 5: अपना नाम, नंबर, ईमेल और पता डालें

रिज्यूमे बनाते समय सबसे पहले आपको अपना नाम फिर नंबर, ईमेल आईडी और एड्रेस लिखना है.

अपना नाम डालें 1 1

स्टेप 6: अपना कार्यानुभव ऐड करें

अगर आपने पहले कहीं जॉब की है और आपको वर्क एक्सपीरियंस है, तो आप उसे Experience हैडिंग के नीचे लिखें.

अपने कार्यानुभव के बारे में बताएँ 1

स्टेप 7: अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में लिखें:

आपने जहाँ तक और जो भी पढ़ाई की है, यानि आपने Education में क्या-क्या किया है, इसके बारे में आपको Education सेक्शन के नीचे लिखना है.

2022 11 25 9

स्टेप 8: अपनी स्किल्स और अचीवमेंट के बारे लिखें:

इसके बाद आपको जिन सॉफ्टवेयर या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज है, उनके नाम लिख दें. और साथ ही आपने अगर उपलब्धियाँ हासिल की हैं, तो उन्हें भी जरुर लिखें.

Key Skills डालें 1

स्टेप 9: अपना Resume सेव कर डाउनलोड करें:

अब जब आपने अपने रिज्यूमे में सभी जानकरियां ऐड कर दी हैं, तो इसके बाद आप उसे Save As पर जाकर सेव करें जिसमें आपको Download पर क्लिक करना है, और File Name देकर Save as type में PDF को सिलेक्ट करना है. आपका Resume डाउनलोड हो जाएगा.

Resume डाउनलोड करें 1

मोबाइल में रिज्यूमे कैसे बनाएँ

मोबाइल में Resume बनाने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर Resume Builder App, CV maker डाउनलोड करना है. आइये जानते हैं मोबाइल में रिज्यूमे कैसे बनाते हैं:

1. Resume Builder App प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें:

सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर Resume Builder App, CV maker को लिखकर सर्च करें और Install बटन पर क्लिक करें.

2. Create Resume पर जाएँ और पर्सनल इनफार्मेशन डालें

ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद इसे ओपन करें और Create Resume के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें और नीचे बताई गई डिटेल्स ऐड करते जाएँ.

  • Personal Information
  • Education Qualification
  • Experience
  • Project
  • Technical Skills
  • Interest
  • Achievements
  • Signature

3. अब Generate Resume पर क्लिक कर दें

सभी जानकारी ऐड कर देने के बाद आपको मोबाइल के बेक बटन को प्रेस कर देना है, जिसके बाद आपको आपने रिज्यूमे में जो-जो डिटेल डाली है वो आपको स्क्रीन पर शो होने लगेगी, जिसके नीचे आपको Generate Resume का बटन दिखेगा, उस पर क्लिक कर दें, जिसके सामने आपको Resume Templates का भी ऑप्शन दिखेगा उस पर भी क्लिक कर दें.

4. Resume Format चुनें:

इसके बाद आप जिस फॉर्मेट में रिज्यूमे रखना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कर लें, अब आपका Resume बनकर तैयार हो जाएगा.

5. अब Download Resume पर क्लिक करें:

अब आप Download Button पर क्लिक करके अपना रिज्यूमे डाउनलोड कर सकते हैं.

Resume बनाते समय क्या करें क्या न करें

रिज्यूमे बनांते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइये इसके बारे में जानते हैं:

क्या करेंक्या न करें
आप जिस जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, पहले उस जॉब के बारे में जान लें यानि जॉब डिस्क्रिप्शन को ध्यान से पढ़ लें इसके बाद आप अपने रिज्यूमे को उस हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं.रिज्यूमे में आप ऐसा कुछ न लिखें, जिसका आपको मतलब पता ना हो, क्योंकि इंटरव्यूअर आपसे रिज्यूमे में से कुछ भी पूछ सकता है.
बुलेट पॉइंट्स का इस्तेमाल करें, यह आपके रिज्यूमे में बताई गई इनफार्मेशन बेहतर प्रदर्शित होती है.रिज्यूमे में अपनी ऐसी कोई भी weekness ना लिखें जो इंटरव्यू लेने वाले के दिमाग में आपकी छवि बिगाड़े/
रिज्यूमे में text को सही फॉन्ट साइज़ और फॉन्ट स्टाइल में रखें, जिससे आपका रिज्यूमे प्रोफेशनल लगे और इंटरव्यूअर को क्लियर सब समझ आ सके.Resume में अपनी जानकारी को संक्षेप में ही बताएं, ज्यादा बड़े points ना बनाएं
रिज्यूमे में अपना फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी, सिग्नेचर और कर्रेंट डेट जरुर लिखें.अपने बारे में ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर ऐसा कुछ भी ना लिखें जो आपसे आता न हो यानि जिसका आपको नॉलेज न हो.

सारांश

उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि Resume kaise banate hain. और अब आप भी अपना एक अच्छा और इम्प्रेससिव रिज्यूमे बना पाएंगे. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो और आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो आप इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरुर शेयर करें. धन्यवाद!

FAQ’s

Resume बनाने के लिए बेस्ट ऐप कौन से हैं?

Resume Builder
Canva
Resume Builder App, CV maker
Resume PDF Maker

रिज्यूमे बनाने के लिए बेस्ट वेबसाइट कौन सी है?

Canva.com
cvmkr.com
resume.com
myperfectresume.com

जॉब के लिए रिज्यूमे क्यों जरुरी होता है?

जब आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते हैं, तो पहले आपको अपना रिज्यूमे ही मेल करना होता है, रिज्यूमे में आपने अपने बारे में जो जानकारी लिखी होती है, उसी से कंपनी यह निर्णय लेती है, कि आप उस जॉब के लायक हैं या नहीं और आपको इंटरव्यू के लिए बुलाना चाहिए या नहीं. इसलिए किसी भी जॉब को पाने के लिए Resume ही पहली सीढ़ी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *