Next Gen Jeep Wrangler: एकदम धाकड़ होगी नई Jeep Wrangler, आप भी देखें इसका लुक

Next Gen Jeep Wrangler:- जीप के वाहनों को विश्व भर में काफी पसंद किया जाता है। कंपनी की एसयूवी रैंगलर मार्केट में काफी पॉपुलर है। ऐसे में अब कंपनी नेक्स्ट जनरेशन जीप रैंगलर (Next Gen Jeep Wrangler) को मार्केट में लाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स की माने तो सीरियलाइज्ड प्रोडक्शन के साथ 2028 में इस नई एसयूवी को बाजार में उतारा जाएगा। इसमें आपको दो पावरट्रेन- बीईवी और रेंज-एक्सटेंडर सेटअप देखने को मिलने वाला है।

Hydrogen Scooter 9

आपको बता दें कि जीप रैंगलर को 1980 के दशक में कंपनी ने अमेरिकी बाजार में उतारा था। ऐसे में अब इसमें होने जा रहा ये अबतक का सबसे बड़ा अपडेट है। जीप की मूल कंपनी स्टेलंटिस के यूनाइटेड ऑटोमोबाइल, एयरोस्पेस और एग्रीकल्चर इम्प्लीमेंट वर्कर्स ऑफ अमेरिका (यूएडब्ल्यू) के साथ हुए समझौते के कुछ दस्तावेज सामने आए हैं। जिसमें रैंगलर के साथ ही फर्म के कई यूएस-निर्मित मॉडलों के फ्यूचर मॉडल के बारे में पता चला है।

नई एडवांस प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी रैंगलर अभी रैंगलर के मौजूदा मॉडल में प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल में 4xe मिलता है। हालांकि यह केवल कुछ चुनिंदा बाजारों में ही मौजूद है। लकीन अब सामने आई रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी ग्लेडिएटर पिक-अप ट्रक सिबलिंग के साथ, रैंगलर को 2028 में पेश होने से पहले 2025 में एडवांस प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ बाजार में उतारेगी।

कंपनी नई रैंगलर को पहले इलेक्ट्रिक और ‘रेंज इलेक्ट्रिक पैराडाइम ब्रेकर’ से लैस करेगी। सबसे पहले साल 2025 में आरईएक्स सिस्टम का उपयोग कंपनी रैम 1500 आर ईवी में करेगी। यह एसटीएलए फ्रेम प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक पिक-अप ट्रक है। जिसमें इलेक्ट्रिक रैंगलर को भी शामिल किया जा सकता है। कंपनी 1500 आरईवी को दो लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ उतारेगी। जिसमें 168kWh और 229kWh की बैटरी के साथ आपको क्रमशः 560 किमी और 800 किमी की रेंज मिल जाएगी।

अगर भारतीय बाजार की बात करें तो जीप की वर्तमान में कंपास, मेरिडियन, ग्रैंड चेरोकी और रैंगलर देश के वाहन बाजार में मौजूद हैं। लेकिन नई रैंगलर के घरेलू मार्केट में लॉन्च होने को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।