NEFT क्या है? NEFT से पैसे कैसे भेजे?

NEFT Kya Hai? NEFT से पैसे कैसे भेजे?

आप सभी ने कभी न कभी किसी को पैसे भेजते समय NEFT के बारे में सुना ही होगा? लेकिन क्या आप जानते है की NEFT Kya है? What is NEFT in Hindi? अकसर पैसा भेजने के लिए एनईएफ़टी का ही प्रयोग किया जाता है। बैंक से लगाकर पर्सनल money transfer NEFT की सहायत से किए जाते है।

NEFT Kya Hai?

NEFT का full form ‘ National Electronic Funds Transfer ‘ होता है। यह एक पैसा transfer करने की प्रणाली है जिसकी सहायता से किसी एक bank account से अन्य bank account में पैसा भेजा या प्राप्त किया जाता है। NEFT प्रणाली की सहायता से पूरे देश मे किसी भी NFET enabled बैंक ब्रांच में तेज़ और सुरक्षित पैसा भेजा जा सकता है।

NEFT की सहायता से किसी भी bank के किसी भी खाते मे पैसा भेज सकते है। इसके लिए आपको जिस खाते मे पैसा भेजना है उसका bank account number, ब्रांच का IFSC, खाता धारक का नाम पता होना अनिवार्य है।

NEFT प्रणाली का संचालन RBI(Reserve Bank of India) करता है। इसकी शुरुआत सन 2005 हुई थी। यह सुविधा बैंक के ग्राहको को दी जाती है जिसकी सहायता से ग्राहक आसानी और सुरक्षित तरीके से अपने बैंक खाते में रखा हुआ धन किसी अन्य व्यक्ति को हस्तांतरण कर सकते। यह निःशुल्क और सुरक्षित है।

NEFT के तरीके –Online Paise Kaise Kamaye – 10 Best तरीके

एनईएफ़टी मुख्यतः दो तरीके का होता है। पहला है offline और दूसरा online तरीका।

  1. पहले यानि की offline तरीका bank के ब्रांच मे अपनाया जाता है। इसके लिए आपको बैंक में जाकर fund transfer के लिए पूछना पड़ेगा।
  2. दूसरा या online तरीका बहुत आसान है। Online तरीके में आप internet banking या फोन बैंकिंग की सहायता से घर बैठे किसी को भी उसके बैंक खाते में पैसा भेज सकते है।

NEFT से पैसे कैसे भेजे?

NEFT से पैसे भेजने के लिए दो तरीके है। NEFT Online Money Transfer के लिए आपके पास मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग होना आवश्यक है। नेट बैंकिंग के लिए आप बैंक की official website पर जाकर रजिस्टर कर सकती है। NEFT ऑफलाइन माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपको आपके बैंक में जाना पड़ेगा। वहाँ आपको एक फॉर्म fill करना पड़ेगा।

Online NEFT से पैसे कैसे भेजे?

ऑनलाइन NEFT से पैसे भेजने के लिए ये steps फॉलो करे –

Step1. Mobile Banking App Download करे –

हर बैंक का अपना एक mobile बैंकिंग app होता है जैसे की Bank of बड़ौदा का Mconnect Plus, ICICI बैंक का iBanking App आदि। इन्हे download करे और sign up या log in करे। इसके लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो इस पोस्ट को पढ़े -> Open Bank Account Online FREE

Step 2. Money Transfer ऑप्शन पर जाए

Mobile app में आपको एक Money transfer का ऑप्शन नज़र आएगा। उसे select करे और NEFT Money Transfer को सिलैक्ट करे।

Step 3. Beneficiary add Kare

अब आपको उस खाते से संबन्धित सारी जानकारी भरनी होगी जैसे की अकाउंट नंबर, IFSC, खाता धारक का नाम इत्यादि। इन्हे भरकर सबमिट कर दे।

Step 4. Beneficiary select करें

आपके द्वारा बनाए गए beneficiary को सिलैक्ट करे जिसे आपने step 3 में बनाया है।

Step 5. पैसा भेजे

Beneficiary select करने के बाद वह रकम एंटर करे जिसे आप भेजना चाहते है। इसके बाद PIN भरकर सबमिट कर दे।

Offline NEFT से पैसे कैसे भेजें?

अगर आपके पास net banking या मोबाइल बैंकिंग नहीं है तो आपको आपके बैंक की ब्रांच में जाना पड़ेगा। वहाँ आपको रकम के साथ एक फॉर्म भरकर देना पड़ सकता है जिसमे सामने वाले खाते की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी होगी।


तो दोस्तो आप इस प्रकार एनईएफ़टी के माध्यम से किसी को भी आसानी से पैसे भेज सकते है। अगर यह जानकारी कैसी लगी यह हमे comment के जरिये जरूर बताए।

इसके अलावा आप इससे भी तेज़ी के साथ UPI के माध्यम से भी पैसा भेज सकते है। UPI से संबन्धित जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े –

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *