Kisan Vikas Patra-KVP: सरकार की धांसू स्कीम, इतने महीने में 5 लाख पर मिलेंगे 10 लाख रुपये , जानें स्कीम की डिटेल

Kisan Vikas Patra-KVP:- आज के समय पैसा कमाने के लिए काफी तरह की स्कीम में निवेश किया जाता है। आप किसी स्कीम की तलाश कर रहे हैं, तो आप लॉन्ग टर्म निवेश से बढ़िया ब्याज प्राप्त कर पाएंगे। इसमें आपके लिए किसान विकास पत्र काफी अच्छा ऑप्शन हो सकती है।इसे पोस्ट ऑफिस की बढ़िया सेविंग स्कीम माना जाता है। इसकी खास बात ये है कि केवीपी में निवेश की राशि 115 महीनों में दोगुना हो जाता है। यहां पर ब्याज के साथ में और भी बेनिफिट्स के बारे में जान सकते हैं।

kisan vikas patra kvp

कौन ओपन कर सकता है केवीपी खाता

किसान विकास पात्र स्कीम के तहत कोई भी वयस्क शख्स अकेले या फिर ज्वाउंट खाता ओपन कर सकते हैं। इसके अलावा 10 साल से ज्यादा की आयु वाले बच्चे भी अपने नाम से किसान विकास पत्र स्कीम में खाता ओपन कर सकते हैं। नाबालिक या मानसिक रूप से अस्थिर शख्स की तरफ से उसके माता-पिता खाता ओपन कर सकते हैं।

मात्र 1000 रुपये से स्टार्ट कर सकते हैं निवेश

किसान विकास पत्र स्कीम में कम से कम 1000 रुपये और 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है। यहां पर ध्यान दें कि इसका एक खास फीचर ये भी है कि आप केवीपी में जितना चाहें उतना ही पैसा निवेश कर सकते हैं और खाता ओपन करने की कोई भी सीमा नहीं है। 115 महीनों में दोगुना हो जाएगी निवेश की राशि किसान विकास पत्र में निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। वहीं इसमें निवेश करने पर आपको 115 महीने में दोगुना पैसा मिलता है। इसका अर्थ है कि यदि आप 5 लाख का निवेश करते हैं तो 115 महीने के बाद आपको 10 लाख रुपये मिल जाते हैं।

यदि आप केवीपी खाते में 10 लाख रुपये जमा करते हैं तो उसे 20 लाख रुपये में बदला जा सकता है। केवीपी में निवेश करने के लाभ 42% किसान विकास पत्र स्कीम में शेयर मार्केट के उतार-चढाव का कोई प्रभाव नहीं होता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सरकार गारंटी लेती है। इसीलिए इसमें कितना रिटर्न मिलेगा ये फिकर नहीं करते हैं। केवीपी खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस में ओपन किया जा सकता है। केवीपी खाता 115 महीनों में मैच्योर हो जाता है। लेकिन इसमें ब्याज तब तक मिलता रहेगा जब तक इससे आप पैसा नहीं निकाल लेते हैं। किसान विकास पत्र खाता ओपन करने के लिए आपको पास आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी आवेदन पत्र आदि की जरुरत होती है। आप केवीपी खाता ट्रांसफर भी कर सकते हैं।