INVESTMENT TIPS: अब जल्द हि बन सकते हैं करोड़पति, सिर्फ करना होगा इस Formula का प्रयोग

INVESTMENT TIPS:- आज के समय हर कोई करोडपति बनना चाहता हैं। इसके लिए करोड़ों रुपये जमा कराने पढते है। लेकिन करोड़ों रुपये जमा करने में समय लगता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि 1 करोड़ रुपये जमा करने में कितना समय लगता है।ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना निवेश कर रहे हैं और कितना रिटर्न मिलेगा। ये उतना ही कठिन है जैसा कि आप सोचते हैं कि आप थोड़ें समय में सेविंग कर दोगुनो पैसे को तिगुना कर सकते हैं।

INVESTMENT TIPS

चलिए जानते हैं कि कैसे कंपाउंडिंग से अमीर बन सकते हैं?

जबकि साधारण ब्याज की मूल धन या आपके द्वारा निवेश किए गए धन पर की जाती है। वहीं कंपाउंडिंग इंटरेस्ट की कैलकुलेशन मूल धन और उस पर आपके द्वारा प्राप्त ब्याज पर की जाती है। कंपाउंडिंग वह प्रोसेस हैं जहां पर आप पहले से जमा ब्याज पर भी ब्याज कमाते हैं। अगर आप काफी कम समय में 1 करोड़ रुपये मजा करने की सोचते हैं तो आपको कंपाउंडिंग के 8-4-3 नियम से वाकिफ होना चाहिए।

इससे आप एक उदाहरण से समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप SIP के द्वारा म्यूचुअल फंड में monthly 21,250 रुपये की राशि निवेश करते हैं, जिस पर हर साल 12 फीसदी ब्याज प्राप्त होता है और हर साल कंपाउंडिंग इंटरेस्ट प्राप्त होता है, तो आपको 8 सालों में अपना पहला 33.37 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। अब जानते हैं कि कंपाउंडिंग का जादू बता दें आपको 33 लाख रुपेय जमा करने में सिर्फ आधा समय यानि कि 4 साल लगेंगे।

तीसरे 33.33 लाख रुपेय बचाने में आपको केवल 3 साल लगेंगे। यानि कि आप 15 सालों में 1 करोड़ रुपये मजा कर लेंगे। जब आप 22वें साल में पहुंचेंगे तो कंपाउंडिंग इंटरेस्ट की वजह से 33 लाख रुपये जमा होने में केवल 1 साल लगेगा। ऐसे में ध्यान रखें कि यहां हम हर साल कंपाउंड इंटरेस्ट लेते हैं, ब्याज की गणना साल में एक बार की जाती है।