Cowin Certificate Download कैसे करें? (cowin.gov.in certificate download)

Cowin Certificate Download कैसे करें? (cowin.gov.in certificate download)
Cowin Certificate Download कैसे करें?

अगर आपने Covid-19 Vaccine ले चुके है और आपको cowin.gov.in certificate download करना है या Cowin Certificate Download करना चाहते है तो अब आप अपने फोन से ही cowin certificate download link से अथवा WhatsApp से Covid-19 वेकसिन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है।

Cowin Certificate Download कहाँ से करें?

अगर आपके दोनों vaccine dose अथवा एक vaccine डोज़ लग चुका है तो आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड (Covid Vaccination Certificate) कर सकते है। Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड तीन माध्यमों से किया जा सकता है –

  1. Cowin Website
  2. Aarogya Setu App
  3. WhatsApp (MyGov Corona Helpdesk)

Cowin Certificate Download kaise karen?

कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के मुख्य तीन तरीके है। जिसमें से cowin website सबसे मुख्य तरीका है। किन्तु अब आप सीधे अपने WhatsApp account से भी कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है। इसके बारें में विस्तार से जानकारी नीचे दी गयी है।

Method 1: Cowin.gov.in certificate download

cowin.gov.in certificate download

cowin. gov. in certificate download करने का सबसे बेहतर तरीका है। यहाँ से covid-19 vaccine certificate download करने के लिए आपके पास वो मोबाइल नंबर रहना जरूरी है जिसे आपने vaccination registration देते वक्त दिया था अथवा जिस mobile number से आपने अपना vaccination slot book करवाया था।

Step 1 – selfregistration.cowin.gov.in website को open करें

सबसे पहले अपने फोन या computer के browser में selfregistration.cowin.gov.in website को open करना होगा।

Step 2 – Mobile नंबर दर्ज करके Get OTP पर क्लिक करें

यहाँ अपना वह नंबर दर्ज करें जिसे आपके vaccination registration के वक्त दिया था अथवा online vaccine book के लिए उपयोग किया था। अपना नंबर दर्ज करके Get OTP पर click करें।

Step 3 – OTP को दर्ज करके Verify & Proceed पर click करें

अपने फोन पर आपको छः अंक का OTP प्राप्त हुआ होगा। उसे यहाँ enter करें और Verify & Proceed पर क्लिक करें।

Step 4 – Certificate पर क्लिक करें और डाउनलोड करें

आपके सामने अपने mobile नंबर से जुड़े लोगो की एक लिस्ट प्राप्त होगी। इस लिस्ट में से अपने नाम को ढूँढे और Certificate बटन पर क्लिक करें। अब आपके फोन में एक PDF फ़ाइल download होगी। इस फ़ाइल को आप कहीं भी Covid-19 vaccine certificate के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

इस covid-19 vaccine certificate download होने के बाद आप कभी भी online या ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते है। आजकल ट्रैवल करने या सिनेमा हाल में एंट्री के लिए cowin certificate बहुत आवश्यक है।

Method 1: WhatsApp से certificate download करें

MyGov Helpdesk ने कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए WhatsApp सुविधा शुरू की है। इसके लिए उन्होने एक नंबर जारी किया है जिसकी मदद से आप सीधे अपने फोन पर सर्टिफिकेट download कर सकते है। WhatsApp Cowin Certificate Download कैसे करें यह जानने के लिए ये steps को follow करें –

Step 1: +919013151515 को अपने फोन में MyGov Corona Helpdesk नाम से सेव करें

Step 2: अपने WhatsApp कांटैक्ट लिस्ट में MyGov Corona Helpdesk को सर्च करें और chat खोलें

Step 3: Certificate Download लिखकर भेजे

Step 4: अब आपके नंबर पर OTP आएगा, उसे भेजें

Step 5: अपने नाम के आगे के नंबर का चयन करें

Step 6: प्राप्त PDF को open करके प्रिंट करें।

Conclusion

Vaccination certificate आज के टाइम में बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप देश-विदेश ट्रैवल करना चाहते है या मूवी थेथर में एंट्री के लिए इसे दिखाना आवश्यक है। आप ऊपर दिये गए दोनों तरीको से certificate download कर सकते है। यदि आपने vaccine नहीं लगवाई है तो आप अवश्य लगवाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.