कैसे यूट्यूब पर विज्ञापन बंद करें Block Ads on YouTube

YouTube Ads सबको परेशान करते है। तो जाने कैसे यूट्यूब पर विज्ञापन बंद करें How to block ads on YouTube? (YouTube Ads Block Android, YouTube Ads Block iPhone, YouTube Ads Block Chrome)

YouTube Vanced Download to block YouTube Ads

YouTube Ads क्या है?

YouTube विडियो देखते समय हमें विडियो के शुरू में और बीच में काफी विज्ञापन दिखाई देते है। यूट्यूब की ज़्यादातर कमाई इन विज्ञापन के द्वारा होती है। इसके अतिरिक्त YouTube Content Creator की कमाई भी इनहि विज्ञापनो की सहायता से होती है।

YOU MAY READ: GB WhatsApp Download जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड

यूट्यूब पर विज्ञापन बंद कैसे करें

यूट्यूब पर विज्ञापन तीन तरह से बंद किए जा सकते है –

  • Chrome पर Adblocker की सहायता से
  • YouTube Vanced App Download करके
  • AdGuard DNS की मदद से

उपरोक्त तीन तरीको की मदद से आप अपने फोन और कम्प्युटर कर YouTube विज्ञापन को बंद कर सकते है। अब आप YouTube Ads Block के बारें में विस्तार से पढ़ेंगे।

1. Chrome पर Adblocker की सहायता से

Chrome browser, Edge browser और Firefox ब्राउज़र पर YouTube Ad को block करने के लिए Adblocker extensions का उपयोग करेंगे। ये यूट्यूब एड्स ब्लॉक के अलावा सभी प्रकार के विज्ञापन को ब्लॉक करने के सक्षम है।

Chrome Browser पर विज्ञापन बंद करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करे –

  • कम्प्युटर पर Chrome ब्राउज़र में जाए
  • Chrome Web Store पर जाए
  • सर्च बॉक्स में Adblocker Plus सर्च करें
  • “Adblock Plus – free ad blocker” पर जाए
  • “Add to Chrome” पर क्लिक करें

इस प्रकार क्रोम ब्राउज़र में adblock extensions install हो जाएगा। अब यह YouTube और बाकी websites पर दिखाये जाने वाले ads को ब्लॉक कर देगा।

2. YouTube Vanced App Download करके

Block YouTube Ads Android: Android पर YouTube Ads ब्लॉक करने का सबसे आसान तरीका YouTube Vanced App का इस्तेमाल करना है।

YouTube Vanced एप YouTube का ही एक modified वर्शन है जिसमें किसी भी प्रकार के विज्ञापन नहीं होते है। इसे डाउनलोड करने के लिए YouTube Vanced APK Download करना होता है। जिसे आप नीचे लिंक से download कर सकते है।

YouTube Vanced डाउनलोड – Android

Android के लिए YouTube Vanced का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें। यूट्यूब वांस्ड डाउनलोड के लिए अपने फोन में Vanced Manger APK Download करें और इन्स्टाल करें।

YouTube Vanced Download to block YouTube Ads

3. AdGuard DNS की मदद से

DNS (Domain Name System) एक प्रकार का तंत्र होता है जो website URL को उसके IP address से जोड़ता है। जब जोई website का address ब्राउज़ किया जाता है तो DNS उसे उसके आईपी से कनैक्ट कर देता है।

AdGuard इसी प्रकार का एक DNS सेवा प्रदाता है जो Ads वाले आईपी पते को रोक देता है। इससे Ads लोड ही नहीं होती है जिससे YouTube विडियो के बीच मेंविज्ञापन नहीं आते है। Android 9 और इसके ऊपर के वर्शन में Private DNS का विकल्प उपलब्ध है जिसकी सहायता से Adguard DNS का उपयोग किया जा सकता है।

Android 9 और इसके बाद के वर्शन में AdGuard डीएनएस की सहायता से YouTube Ads Block Android इस प्रकार कर सकते है –

  1. अपने फोन की settings में जाए
  2. Connections के विकल्प में जाए
  3. Private DNS पर क्लिक करें
  4. Private DNS provider hostname में dns.adguard.com दर्ज करें और सेव करें
  5. अपने फोन को फ्लाइट मोड ऑन करके ऑफ करें

इस प्रकार आपके फोन में AdGuard DNS activated हो गया है और कुछ ही समय में यह YouTube पर आने वाले विज्ञापन को ब्लॉक करना शुरू कर देगा।

निष्कर्ष

YouTube Ads यूट्यूब creatores और YouTube के कमाई का मुख्य साधन है। इन यूट्यूब विज्ञापन की सहायता से ये बेहतर विडियो कंटैंट और expericence उपलब्ध कराते है। परंतु फिर भी आप YouTube Ads Block Android, YouTube Ads Block iPhone, YouTube Ads Block Chrome करना चाहते है तो Adblocker और Android के लिए YouTube Vanced सबसे बेहतरीन विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.