बिटकॉइन क्या है? What is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन कैसे काम करता है? बिटकॉइन को कैसे खरीदे? Bitcoin को लेकर ऐसे ही आपके मन में कई सवाल होंगे। आज उन सभी सवालों के आपको जवाब मिलेंगे। जैसे की – Bitcoin kya hai? Bitcoin ko buy kaise kare? Bitcoin ko sell kaise kare? Cryptocurrency क्या होती है इत्यादि।

बिटकॉइन क्या है? What is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन क्या है ? What is Bitcoin in Hindi
बिटकॉइन क्या है? What is Bitcoin in Hindi

Bitcoin एक cryptocurrency अर्थात virtual currency (आभासी मुद्रा) है। इसे 2009 में Nakamoto नाम के एक व्यक्ति ने बनाया था। जिस प्रकार रुपए, डॉलर, यूरो अलग-अलग देश की मुद्रा है वैसे ही Bitcoin एक डिजिटल मुद्रा है। परंतु इस पर किसी देश या सरकार का नियंत्रण नहीं होता है। इसे आसानी से bitcoin wallet में संभाल के रखा जाता है एवं दुनिया भर में किसी को भी आसानी से भेजा जा सकता है।

CoinDCX - Crypto Exchange | Buy, Sell and Trade Bitcoins

🎁 Offer – Download the CoinDCX app and get ₹100 ETH for free

बिटकॉइन तो संक्षिप्त में BTC से दर्शाया जाता है। 2016 में एक bitcoin की कीमत लगभग 67000 रुपए थे मगर आज के समय में एक बिटकॉइन की कीमत 4500000 के आसपास है। पिछले कुछ समय में Bitcoin price काफी तेज़ी से बढ़ रही है।

बिटकॉइन कैसे काम करता है?

How Bitcoin Works – बिटकॉइन P2P(pear-to-pear) काम करती है। इस पर किसी सरकारी संस्थान का नियंत्रण नहीं होता है। आप जो लेनदेन करते है वों सीधा दो लोगों के बीच में होता है। यह blockchain तकनीक पर काम करता है। Bitcoin buy-sell के लिए किसी प्रकार के bank, debit या credit कार्ड की जरूरत नहीं होती। सारे bitcoin transaction ऑनलाइन माध्यम से होते है। जिसे public distributed ledger में रेकॉर्ड करके रखा जाता है एवं इसे blockchain कहा जाता है।

Bitcoin कैसे काम करता है उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए ये विडियो देखे।

Bitcoin price high क्यों है?

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है और इनकी संख्या लिमिटेड है। भविष्य में एक समय ऐसा आएगा जब नए bitcoin का निर्माण होना बिलकुल बंद हो जाएगा। ऐसी स्थिति में bitcoin demand ज्यादा और supply कम होगी। जिस वजह से बिटकॉइन कीमत बढ़ेगी। इसके साथ ही bitcoin world-wide डिजिटल पेमेंट भुगतान के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

Bitcoin Buy कैसे करें

बिटकॉइन खरीददारी के लिए अलग-अलग प्लैटफ़ॉर्म है जहां से आप bitcoin को खरीद सकते है। ये bitcoin wallet में जमा रहते है। जिस प्रकार Paytm wallet में आप पैसा जमा करके रखते है ठीक वैसे ही यहाँ आप Bitcoin को जमा करके रख सकते है। Bitcoin buying and selling के लिए कुछ जानी-मानी website ये है –

WazirX

WazirX India’s Best CryptoCurrency platform है। यहाँ पर आप Bitcoin के अतिरिक्त Buy Litecoin, Buy Dogecoin, Buy Ripple, Buy Tron, Buy Ethereum को खरीद-बेच सकते है।

इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है जिस वजह से इसके userbase काफी ज्यादा है। इसके साथ ही यह secured है। आप इसमें share-market की तरह ही bitcoin trading कर सकते है।

Coinswitch

यह एक cryptocurrency trading app है जहां पर आप Bitcoin, Dogecoin, ETH जैसे बहुत सारी digital currencies को buy-sell कर सकते है। Bitcoin buy करने के लिए आप bank transfer अथवा UPI का उपयोग कर सकते है। इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

Bitcoin के इस्तेमाल के फ़ायदे

बितकोइन इस्तेमाल के बहुत सारे फ़ायदे है –

  1. Bitcoin एक डिजिटल करेंसी है और किसी भी देश की सरकार का इसपर नियंत्रण नहीं है इसलिए आप आसानी से इसका काही भी लेनदेन कर सकते है।
  2. आप किसी भी देश में रहकर किसी भी जगह आसानी से पेमेंट कर सकते है। इसके लिए आपको किसी बैंक अकाउंट अथवा डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है।
  3. Debit Card/Credit Card transaction fee के मुक़ाबले transaction fee काफी कम है। आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कही कम transaction fees में आसानी से भुगतान कर सकते है।
  4. Bitcoin की कीमत काफी तेज़ी से बढ़ रही है ऐसे में अगर आप long-term Bitcoin Investing करते है तो भविष्य में आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है।

Bitcoin इस्तेमाल के नुकसान

बिटकॉइन के इस्तेमाल के कुछ नुकसान भी है –

  1. बिटकॉइन पर किसी देश या किसी सरकारी संस्थान की निगरानी नहीं है। इस वजह से अगर आपके साथ कोई धोखाधड़ी होती है और आप अपना पैसा खो देते है तो पुलिस आपकी मदद नहीं कर पाएगी।
  2. Bitcoin price control के लिए कोई authority नहीं है जिस वजह से इसकी कीमत में कभी भी उतार चढ़ाव हो सकता है। इस वजह से आपका काफी नुकसान भी हो सकता है। यह risky भी साबित हो सकता है।

Bitcoin बहुत तेज़ी से बढ़ती हुई डिजिटल मुद्रा है। इसका मार्केट कैपिटल कई देशों की GDP से भी ज्यादा है। और समय के साथ काफी तेज़ी से बढ़ भी रही है। इसलिए दुनिया भर में कई लोग बिटकॉइन में investment कर सकते है। आप हमें comment section में बताइये की ये जानकारी “बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi)” आपको कैसे लगी और Bitcoin को लेकर आपके क्या विचार है? क्या bitcoin investment आने वाले समय में benefits देगा?

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.