Best 4 CDN Services for WordPress (Free + Paid) in Hindi

Best CDN ServicesBest CDN Services for WordPress Blog: CDN यानि की Content Delivery Network साइट के स्पीड को बड़ा देता है और SEO में मदद करता है। आज इस पोस्ट मे हम जानेंगे 5 Best CDN Service for WordPress.

CDN क्या है

CDN का मतलब पूरा नाम Content Delivery Network है। यह पूरे विश्व मे फैला होता है और आपकी website का एक cache फ़ाइल बना के रखता है। जब भी कोई user आपकी साइट पे आता है तो तो फ़ाइल आपके मुख्य सर्वर से ना serve होकर CDN से serve होता है। इससे आपके सर्वर पर लोड भी कम पड़ता है और वेब पेज फास्ट लोड होता है।CDN - WordPress ki speed kaise badhaye | Speed up WordPress

CDN के फ़ायदे –

  • Site की loading Speed को बढ़ाता है।
  • Server पर load कम करता है।
  • User experience improve करता है।

 

Best CDN Services for WordPress in Hindi

1. Cloudflare

Cloudflare CDNCloudflare सर्वाधिक ज़्यादा पसंद किया जाने वाले Free CDN है जो आपकी site की loading speed को बढ़ाता है। इसके अलावा Cloudflare website की security को भी बढ़ाता है। Website पर Cloudflare CDN activate होने के बाद यह आपके साइट के static content जैसे की image, CSS, Java इत्यादि फ़ाइल को अपने सर्वर पर save कर लेगा। जब भी कोई visitor आपकी साइट पे आएगा तो वो files Cloudflare CDN serve करेगा।

Cloudflare का नेटवर्क दुनिया-भर मे फैला हुआ है जिस वजह से user और server की distance कम होती है और website तेज़ी से लोड होती है। Cloudflare के Free प्लान मे आपको एक basic ब्लॉग के लिए हर जरूरी feature मिल जाते है।Cloudflare Network CDN Network

लेकिन इसके फ्री प्लान मे full webpage cahche नहीं होता है। Full webpage के cache होने से आपकी साइट 90% ओर तेज़ी से लोड होगी। हमने इसके लिए पहले से एक पोस्ट लिखी है जिसकी मदद से आप Clouflare के free CDN प्लान में Full Page को cache करा सकते जिससे आपकी साइट ओर तेज़ी से लोड होगी। यह पोस्ट पढे

2. Site Accelerator by Jetpack

Site Accelerator - Photon CDN Services

Site Accelerator WordPress के official plugin ‘Jetpack’ के साथ आने वाला एक मुफ्त सीडीएन है। इसका पुराना नाम Photon CDN था। यह एक 100% फ्री सीडीएन है। यह CDN Service Jetpack plugin के साथ आती है। ये CDN उन sites के लिए बहुत फायदेमंद है जिनके ब्लॉग पर काफी images होते है। इसके साथ ही अगर आप Cloudflare इस्तेमाल नहीं करना चाहते तब इसका इस CDN को use कर सकते है।

Site Accelerator CDN सुविधा आपको Jetpack plugin की settings में मिल जाती है। CDN Service को activate करने के बाद आपकी site पर सारे इमेज स्वतः ही CDN के माध्यम से लोड होने लगेंगे। आप इस CDN का इस्तेमाल Cloudflare के साथ भी कर सकते है। इससे वेबसाइट की लोडिंग स्पीड तेज़ होगी।

YOU MAY READ: 11 Best Keyword Research Tools for SEO of 2020

3. Statically.io

Statically Free CDNStatically एक फ्री CDN service है जो खासतौर पर developers के लिए बनाई गयी है। इस Free CDN सर्विस को Cloudflare, BunnyCDN, Fastly और CDN77 जैसी companies सपोर्ट करती है। इस वजह से इसका नेटवर्क काफी बड़ा हो जाता है। बड़े नेटवर्क होने की वजह से user और आपकी साइट के CDN server की location से distance कम हो जाएगी जिस वजह से वेबसाइट ओर भी ज्यादा तेज़ी से लोड होगी।

Statically CDN को WordPress पर use करने के लिए आपको इसका Free WordPress Plugin install करना पड़ेगा। इसके साथ ही आपको API की जरूरत पड़ेगी जिसे उनकी official site से ले सकेंगे।

4. BunnyCDN

BunnyCDN ServiceBunnyCDN एक तेज़ी से grow होने वाला एक Premium CDN है। यह आपको 14 दिन का trial भी देता है जिसमे आप उनकी service try कर सकते है। BunnyCDN की pricing इसे बाकी Paid CDN से अलग बनती है। इसकी pricing $1/month से start होती है जो बकियों के मुक़ाबले काफी कम है। BunnyCDN के दुनिया भर मे 39 से ज्यादा data center है।

अगर आप एक प्रीमियम सीडीएन की तलाश में है तो BunnyCDN एक बेहतर ऑप्शन है। इसका dedicated WordPress plugin होने के कारण इसे WordPress पर setup करना बहुत आसान है।

FAQs

1. Which CDN service is best for free?

Cloudflare is the best free CDN if you don’t want to spend money on the Content Delivery Network.

2. Cloudflare vs Jetpack(Site Accelerator), which is best?

Both are best and free. But you can use both at the same time for a good result.

3. Which is the Best Paid CDN?

BunnyCDN is the Best Paid CDN because it is cheap and easy to use.

4. Which are the best alternative of Cloudflare?

Jetpack Site Accelerator, Statically, QUIC.cloud, and  BunnyCDN is the best alternative of Cloudflare CDN.

YOU MAY READ:

You May Also Like

About the Author: Mukesh Patel

I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share useful and helpful information for my readers ❤️

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *