जाने दुनिया कब खत्म होगी? न्यूटन की भविष्यवाणी

जाने दुनिया कब खत्म होगी? न्यूटन की भविष्यवाणी

जाने दुनिया कब खत्म होगी? न्यूटन की भविष्यवाणी

पृथ्वी का विनाश

मनुष्य इस दुनिया मे जन्म लेता है और अन्त मे मर जाता है ठीक इसी तरह हर जीव जन्मे लेता है और समाप्त हो जाता है। इसी जीवन काल मे वह कई पदार्थो को नष्ट होते हुये देखता है। समय के साथ धीरे – धीरे सब कुछ बदलता रहता है। कई चीजों का आविष्कार या निर्माण होता है तो कई समाप्त हो जय है। कई प्रजातीय बनती है तो कई विलुप्त हो जाती है।

YOU MAY LIKEब्रम्हांड की उत्पत्ति

पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ता चला जा रहा है साथ ही जनसंख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे मे कई वैज्ञानिको का मानना है की पृथ्वी की बदलती ये भौगोलिक परिस्थिति की वजह से एक समय पृथ्वी पर जीवन समाप्त हो जाएगा। Earth का बढ़ता यह तापमान एक समय बाद इतना बढ़ जाएगा की रहना काफी मुश्किल हो जाएगा। आज का ही समय देख लो। India मे अप्रैल आता नहीं की Newspaper मे खबरे सुनने को मिल जाती है की कही जंगल मे गर्मी के कारण भीषण आग लग गयी तो कही पीने के पानी के लिए लंबी कतारे है। बढ़ता pollution और ग्रीन house इफैक्ट के कारण ओज़ोन परत मे भी छेद हो रहे है। इससे साफ है की पृथ्वी पर जीवन का अंत नजदीक है।

जाने दुनिया कब खत्म होगी? न्यूटन की भविष्यवाणी
Earth and Sun (Credit – Google)

न्यूटन का विचार

महान वैज्ञानिक सर आइजक न्यूटन (Newton) का मानना था की एक दिन पृथ्वी पर जीवन का विनाश होने वाला है। Newton ने 1704 मे यह विचार व्यक्त किया था की 2060 E.D. मे पृथ्वी पर जीवन का नाश हो जाएगा। यह विचार उन्हे बाइबल के अध्ययन से ज्ञात हुआ था। क्या वास्तव मे पृथ्वी पर 2060 मे जीवन समाप्त हो जाएगा यह तो 2060 मे ही पता चलेगा। लेकिन यदि पृथ्वी पर जीवन समाप्त हो गया तो क्या सृष्टि पुनः नए सिरे से आरंभी होगी? इसके बारे मे कह पाना बेहद मुश्किल है।

YOU MAY LIKEआखिर पृथ्वी पर कहां से आया इतना पानी?

वर्तमान मे जो हालत है और जो हालत future मे होने वाले है उसके आधार पर कहा जा सकता है की पृथ्वी पर जीवन समाप्त होने की संभावना ज्यादा है। पृथ्वी का तापमान काफी तेज़ी से बढ़ रहा है और साथ ही जनसंख्या, प्रदूषण आदि भी बढ़ रहे है। Green house effect भी पूरे विश्व मे संकट है। अगर इन्हे control नहीं किया गया तो एक समय पर पृथ्वी पर जीवन अवश्य समाप्त होगा।

You May Also Like

About the Author: Mukesh Patel

I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share useful and helpful information for my readers ❤️

9 Comments

    1. हा बिल्कुल, जी सके या नही ये कहना तो मुश्किल है लेकिन जितने दिन जी सके उन्हें शान से जिये। न जाए अगले पल कैसा हो!

        1. कहा जाता है कि न्यूटन के युवा समय मे उसे एक कैथरीन नाम की लड़की से प्यार हुआ था लेकिन जब वह पढ़ाई के लिए बाहर गया था और लंबे समय तक वापस न लौटने के कारण कैथरीन ने घरवालों की सलाह पर दूसरी शादी कर ली जिसके कारण न्यूटन को काफी दुःख हुआ और इसके बाद उन्होंने कभी शादी नही की?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *