2G,3G,4G,LTE क्या है और इनमे क्या अंतर है? What is different in 2G, 3G 4G, LTE

अगर हम mobile खरीदने जाते है ‘3G’ और ‘4G’ mobile जरूर दिखाते है, लेकिन ज्‍यादातर लोगो को पता नही है कि इनमें फर्क क्‍या है। चलिये जानते है।

G नेटवर्क

‘G’ का मतलब है Generation (जिसे हम हिन्‍दी मे पीढ़ी लिखते है) Generation आपके mobile पर कौन सा level का network है उसे दर्शाती है। जितना नया ‘G’ होगा उतना ही Fast आपके mobile पर internet चल सकता है। लेकिन कई लोग ये ‘G’ के चक्‍कर में पड़कर महंगा mobile खरीद लेते है। Mobile खरीदने से पहले देख ले कि अापकी जरूरत कितनी है, और आपके आस पास उस Generation का signal भी आता है या नही।

1G नेटवर्क 

1G Network सबसे पहला cellular network system माना जाता है। ये network सिर्फ Voice calls के लिये बनाया गया था।

2G नेटवर्क

2G पहले digital cellular system है, जिसमें की बेहतर quality की आवाज जाती है, और ये 1G से ज्‍यादा सुरक्षित भी है। 2G को ही हम GSM, CDMA बोलते है
इस नेटवर्क का ज़्यादातर उपयोग mobile मे होता था।
2.5G नेटवर्क
2.5 G network 2G का नया version है। इसकी speed लगभग 144kbit/s होती है। 2.5G को हम GPRS कहते है। जब हम आम 2G internet की बात करते है तो इस 2.5G के बारे में ही कह रहे होते है। 2.5 G network 2G का नया version है। इसकी speed लगभग 144kbit/s होती है।

3G नेटवर्क

3G को हम “3rd generation” भी कहतें है ये network high speed internet चलाने के लिये काम में आता है। 3G Network के द्वारा mobile में तेजी से data download कर सकते है। इसकी speed broadband की तरह काफी अच्‍छी होती है।

4G नेटवर्क

4G का मतलब “4th generation” ये network बहुत तेज है, 4G 3G से कई गुन ज्‍यादा तेज है। और 4G का एक और रूप आता है 4G LTE (Long Term Evolution) जिसे की हम असली 4G कह सकते है और 4G LTE की speed 3G से लगभग 10 गुना ज्‍यादा होती है।

4G LTE नेटवर्क

LTE, Long Term Evolution नयी वायरलेस मोबाइल ब्रॉडबैंड तकनीक हैं। 4G टेक्नोलॉजी भी इसी तकनीक पर ही काम करता हैं। इस तकनीक को खास करके डाटा ट्रांसमिशन के लिए बनाया गया हैं। जिससे यह बहुत ही तेज़ी के साथ डाटा को ट्रांसफर करता हैं। इसके तहत डाटा के ट्रांसफर में Spectrum की वही भूमिका होती हैं जो यातायात के लिए हाइवे की होती हैं।

VoLTE नेटवर्क

VoLTE = Voice Over LTE = आवाज आदान प्रदान LTE नेटवर्क पर
Volte यानि की Voice over LTE जिसका मतलब है की 4G LTE नेटवर्क पर HD calling. इसका लाभ यह होगा की इसमें call quality उच्च होगी और आवाज साफ़ साफ़ सुनी जा सकेगी. अगर आप अपने स्मार्टफोन में HD VOICE और VIDEO CALL का लाभ उठाना चाहते है तो आपके स्मार्टफोन में VoLTE का होना जरूरी है.
◆ VoLTE में बात करने के लिये 4G फ़ोन यानि LTE नेटवर्क आवश्यक होता है।
◆ VoLTE में वीडियो कॉल की सुविधा भी मिलेगी।
◆ VoLTE के लिए आपकी पुरानी 2G या 3G की सिम को यूज़ नहीं किया जा सकता है।

4G और LTE मे क्या अंतर है?

4G सर्विस लाने की जब बात हुयी थी तो Regularity Authority ने 4G स्पीड की एक लिमिट तय की थी। इसकी स्पीड 3G से कई गुणा ज्यादा होगी। हालाँकि सभी टेलिकॉम कंपनियों ने अपने बैंडविथ पर 4G डाटा ट्रेवल करवाना शुरू कर दिया था। लेकिन यह टेलिकॉम कंपनिया अपने वादों पर खरा नहीं उतर सकी और 4G की वह स्पीड नहीं दे सकी जो हकीकत में 4G की स्पीड मानी जाती हैं। ऐसे में 4G LTE का कांसेप्ट सामने आया। उन्होंने सोचा की हम यूजर को 4G की स्पीड दे पाने में सक्षम नहीं हैं तो 3G और 4G के बीच का रास्ता अपनाया जाये। इसलिए उन्होंने 4G LTE टेक्नोलॉजी को अपनाया जिसमे इसकी स्पीड 3G से ज्यादा तो होगी, लेकिन 4G जितनी नहीं होगी। लेकिन इसे 4G LTE इसलिए कहते हैं क्योंकि यह Fourth Generation से जुड़ी हुआ हैं।

4 Comments

  1. Rohit 14 July, 2017
    • Mukesh Patel 14 July, 2017

Add Comment